DMCA.com Protection Status लिमिट क्रॉस कर रहा है हाई बीपी और यूरिक एसिड? यह खास तत्व लगाएगा ब्रेक, डाइट में शामिल करना भी आसान – News Market

लिमिट क्रॉस कर रहा है हाई बीपी और यूरिक एसिड? यह खास तत्व लगाएगा ब्रेक, डाइट में शामिल करना भी आसान

लिमिट क्रॉस कर रहा है हाई बीपी और यूरिक एसिड? यह खास तत्व लगाएगा ब्रेक, डाइट में शामिल करना भी आसान

[ad_1]

Omega 3 fatty acid control high bp and uric acid: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. दुनिया भर में करीब एक अरब लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है. हाई ब्लड प्रेशर में खून का दबाव या प्रेशर सामान्य से ज्यादा हो जाता है. पूरा दिन ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव तेजी से होती है. अगर जल्दी-जल्दी माप लेने के बाद सामान्य से बहुत ज्यादा ब्लड प्रेशर है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है. और इसके लिए दवाइयां लेनी जरूरी हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण खून के प्रेशर ब्लड वैसल्स और धमनियों पर ज्यादा पड़ता है जिससे हमेशा दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है.

इसी तरह आजकल लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने के मामले भी तेजी से आ रहे हैं. शरीर में जब प्रोटीन का अवशोषण होता है तब बायप्रोडक्ट के रूप में प्यूरिन बनता है. यह प्यूरिन टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है. साधारणतया यूरिक एसिड पेशाब के साथ बाहर निकल जाता है लेकिन कभी-कभार कुछ लोगों में यह तेजी से बढ़ने लगता है जिसके कारण जोड़ों में तेज दर्द होता है. लेकिन इन दोनों बीमारियों को डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है.

बीपी कंट्रोल करने के साथ हार्ट को करता है मजबूत
मेडिकल न्यूज टूटे के मुताबिक कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि ओमेगा-3 फैटी शरीर में कई कामों को नियंत्रित करता है. यह ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है और बढ़े हुए यूरिक एसिड को सामान्य करता है. शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं की संरचना में ओमेगा-3 फैटी एसिड का महत्वपूर्ण योगदान है. रिसर्च के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्राईग्लिसेराइड के लेवल को भी कम करता है. ट्राइग्लिसेराइड के बढ़ने से कई तरह के कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. यही कारण है कि अगर शरीर में ट्राइग्लिसेराइड्स का लेवल सही हो तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाता है.

जोड़ों का दर्द कम करता
ओमगा 3 फैटी एसिड ऐसा तत्व है जो शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है. यह एंटी-इंफ्लामेटरी भी है जिसके कारण ओमेगा 3 फैटी एसिड जोड़ों के बीच बनी सूजन को खत्म करने में मददगार है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकैमिस्ट्री के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट से मोटापा पर भी लगाम लगाया जा सकता है.

कैसे प्राप्त करें ओमेगा 3 फैटी एसिड को
ओमेगा 3 फैटी एसिड कई तरह के फूड में पाया जाता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड फैटी फिश जैसे कि टूना, सेलमन, ट्रॉट, सीड्स, बादाम, ओएस्टर, अलसी के बीज, एवोकाडो, चिया सीड्स, अखरोट, सोयाबीन आदि में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें-पेट में पत्थर की तरह जड़ बन चुकी महीनों की कब्ज से मुक्ति दिला सकती हैं ये 2 चीजें, रिसर्च से लेकर डॉक्टर तक देते हैं सलाह

इसे भी पढ़ें-नाम से सत्य का नाश करने वाला पर काम से इंसानों के लिए वरदान, मामूली बीमारी कौन कहे, कैंसर को भी दे सकता है मात

Tags: Health, Health tips, Joint pain, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *