DMCA.com Protection Status ये पत्तियां औषधि का खजाना, रोज चबाने से डायबिटीज में आराम, शरीर की सूजन होगी खत्म, उगेंगे काले-घने बाल और… – News Market

ये पत्तियां औषधि का खजाना, रोज चबाने से डायबिटीज में आराम, शरीर की सूजन होगी खत्म, उगेंगे काले-घने बाल और…

ये पत्तियां औषधि का खजाना, रोज चबाने से डायबिटीज में आराम, शरीर की सूजन होगी खत्म, उगेंगे काले-घने बाल और...

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह: डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते. कुछ मरीजों का हाल तो ऐसा हो जाता है कि उन्हें इंसुलिन तक लेनी पड़ती है. इसके अलावा खाने-पीने में परहेज अलग. लेकिन, आयुर्वेद एक ऐसी पत्ती का गुणगान करता है जिसको चबाने से ही ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. स्वाद में मीठी ये पत्तियां शरीर में आने वाली सूजन को भी खत्म कर देती हैं.

दरअसल, मीठी नीम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में तो असरदार है ही, इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी रोज सुबह करी पत्ता खाने की सलाह दी जाती है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है. ये हरी पत्तियां किडनी, आंखों और दिल को भी स्वस्थ रखने में कारगर मानी गई हैं. करी पत्ता या मीठी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल अमूमन लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं.

चमकदार और घने बाल चाहिए तो इसे चबाइए
11 सालों से एमपी के दमोह आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अनुराग अहिरवार ने Local18 को बताया कि करी पत्ता, जिसे मीठी नीम के नाम से भी लोग जानते हैं, इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. इसमें सोडियम की मात्रा पाई जाती है, जिस वजह से जिन मरीजों के हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है. उनके लिए ये हरी पत्तियां रामबाण हैं. इसके अलावा बालों को घना करने, काले और लंबे करने के लिए भी इसका सेवन करना अति आवश्यक है. ये बालों का महत्वपूर्ण राज है. इसका रोजाना सेवन करने से बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं.

Tags: Damoh News, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *