DMCA.com Protection Status यूरिक एसिड के मरीज बन गए तो जिंदगीभर खानी पड़ेगी दवा? डॉक्टर से जान लें सच्चाई – News Market

यूरिक एसिड के मरीज बन गए तो जिंदगीभर खानी पड़ेगी दवा? डॉक्टर से जान लें सच्चाई

यूरिक एसिड के मरीज बन गए तो जिंदगीभर खानी पड़ेगी दवा? डॉक्टर से जान लें सच्चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड के कुछ मरीजों की दवाएं 2-3 महीने में ही बंद कर दी जाती हैं.
जिनका यूरिक एसिड हद से ज्यादा हो, उन्हें लंबे समय तक दवा खानी पड़ती है.

Tips To Control Uric Acid: यूरिक एसिड हमारे लिवर में बनने वाला एक प्रोडक्ट होता है, जिसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो यह शरीर के छोटे जॉइंट्स में जमा हो जाता है. अगर यूरिक एसिड हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो गाउट और किडनी फेलियर की समस्या पैदा हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पुरुषों के शरीर में नॉर्मल यूरिक एसिड 4 से 6.5 mg/dL के बीच माना जाता है, जबकि महिलाओं में यूरिक एसिड 3.5 से 6 mg/dL तक नॉर्मल माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति का यूरिक एसिड लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाए, तो उसे तुरंत इसे कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के सीनियर यूरोलॉजिस्ट डॉ. अमरेंद्र पाठक ने News18 को बताया कि यूरिक एसिड जब ज्यादा हो जाता है, तो दवाओं के जरिए इसे कंट्रोल किया जाता है. जो मरीज यूरिक एसिड बढ़ने के बाद जल्द ही दवा लेना शुरू कर देते हैं, उन्हें कुछ ही महीनों में इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके बाद उनकी दवाएं बंद कर दी जाती हैं. जबकि अनकंट्रोल यूरिक एसिड के मरीजों को लगातार कई महीनों या कई बार 1-2 साल तक दवा खाने की जरूरत पड़ती है. जब यूरिक एसिड कंट्रोल होने लगता है, तब धीरे-धीरे दवाएं बंद कर दी जाती हैं और परहेज की सलाह दी जाती है.

डॉक्टर अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि यूरिक एसिड कोई लाइलाज बीमारी नहीं है, लेकिन इसे लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए. लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज करने से आप गाउट के मरीज बन सकते हैं. गाउट शरीर के छोटे जॉइंट्स में होने वाला आर्थराइटिस का एक टाइप है, जिसमें लोगों को असहनीय दर्द होता है. इसके अलावा हाई यूरिक एसिड किडनी स्टोन और किडनी फेलियर की वजह बन सकता है. इसलिए लोगों को समय-समय पर अपना यूरिक एसिड चेक करवाना चाहिए. अगर इसका स्तर सामान्य से ज्यादा हो, तो डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए.

यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि दवाओं के साथ बेहतर डाइट और नियमित फिजिकल एक्टिविटी करने से यूरिक एसिड को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है. यूरिक एसिड के मरीजों को नॉन वेज का सेवन करने से बचना चाहिए और हाई प्रोटीन फूड्स को भी अवॉइड करना चाहिए. इसके अलावा लोगों को पर्याप्त मात्रा में रोज 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए और खुद को फिजिकली एक्टिव रखना चाहिए. यूरिक एसिड का सही समय पर पता लगा लिया जाए, तो इस समस्या को वक्त रहते कंट्रोल किया जा सकता है और कुछ ही महीनों में आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस पौधे को जड़ समेत कच्चा खा जाइए ! दिखने में छोटा, लेकिन देसी दवाओं की फैक्ट्री, हर हिस्से में छिपे औषधीय गुण

यह भी पढ़ें- शरीर में भर जाएगी चीते जैसी फुर्ती, अटूट ताकत का खजाना है यह सफेद चीज, प्रोटीन में सबका बाप, बन जाएंगे डोले-शोले

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *