DMCA.com Protection Status यह फल ही नहीं, छिलका भी है कमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल की कर देता है छुट्टी, एक्सपर्ट से जानें सेवन करने का तरीका – News Market

यह फल ही नहीं, छिलका भी है कमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल की कर देता है छुट्टी, एक्सपर्ट से जानें सेवन करने का तरीका

यह फल ही नहीं, छिलका भी है कमाल, बैड कोलेस्ट्रॉल की कर देता है छुट्टी, एक्सपर्ट से जानें सेवन करने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हाई कोलेस्ट्रॉल के मामलों में तेजी देखी जा रही है.
इसका समय पर निदान न होने से यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी कारण बन रहा है.
पपीता और इसके छिलके भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी असरदार हैं.

Fruit skin for control cholesterol: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी इंसान को बीमार करने के लिए काफी है. कई ऐसी बीमारियां हैं, जो इंसान को अंदर से खोखला बनाती हैं. इनमें बैड कोलेस्ट्रॉल भी है. आजकल हाई कोलेस्ट्रॉल के मामलों में तेजी भी देखी जा रही है. इसका समय पर निदान होना जरूरी है, नहीं तो ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. बाजार में भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का दावा करने वाली महंगी दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता भी इस बीमारी को कंट्रोल कर सकता है? अब आप हैरान तो तब होंगे जब सुनेंगे कि इसका छिलका भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है.

बता दें कि पपीते के छिलके में मोनोसैचुरेटेड फैट समेत तमाम खास तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, पपीते के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने से बचाव होता है. यही वजह है कि आयुर्वेद में सदियों से पपीता का इस्तेमाल औषधि बनाने में किया जा रहा है. इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं पपीता का छिलका कैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है.

फल और छिलका दोनों ही फायदेमंद

शरीर में जम चुके बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए पपीते के छिलके ही नहीं फल भी फायदेमंद माना जाता है. इसी वजह से एक्सपर्ट छिलकों के साथ फल का भी सेवन करने की सलाह देते हैं. ऐसे में शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों को इन दोनों चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. हालांकि, पपीते के छिलके का स्वाद ठीक न होने से खाने में परेशानी हो सकती है. लेकिन यदि आप इसका सेवन करेंगे तो इसका लाभ जरूर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:  New year party 2024: न्यू ईयर के जश्न में शराब से हो गए टल्ली? हैंगओवर उतारने में 5 टिप्स आएंगे काम, मिनटों में छूमंतर होगा नशा

किस समय सेवन करना अधिक असरदार?

शरीर में जमे कोलेस्ट्राल कंट्रोल को करने के लिए केले के छिलके फायदेमंद होते हैं, ये तो आप जान गए. लेकिन अब बड़ा सवाल यह है इनका सेवन किस समय करना चाहिए? बता दें कि, वैसे तो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने के लिए पपीते के छिलके या फल का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन सुबह का समय अधिक असरदार माना जाता है. इसके लिए कोशिश करें कि सुबह उठने के बाद खाली पेट पपीते को छिलके समेत खाएं. यदि आप इसको सुबह नहीं खा सकते तो आप सुविधानुसार कोई भी समय तय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  ठंड में सेहत के लिए कमाल है इस सब्जी का जूस, कीमत 20 रुपये से भी कम, सेवन करने से उम्र बढ़ेगी बुढ़ापा नहीं

चिकित्सक की सलाह जरूरी

दवा हो या फिर कोई जड़ी-बूटी, डॉक्टर की सलाह से इनका सेवन करना अधिक फायदेमंद है. क्योंकि, गलत दवाएं हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि नियमित रूप से डॉक्टर से बात करें. इसके अलावा, यदि आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल की दवाएं ले रहे हैं, तो बिना चिकित्सक की सलाह से इस फल का सेवन न करें.

Tags: Cholesterol, Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *