DMCA.com Protection Status माइग्रेन को नानी याद दिला देंगे ये 5 योगासन, पेन-किलर की नहीं पड़ेगी जरूरत – News Market

माइग्रेन को नानी याद दिला देंगे ये 5 योगासन, पेन-किलर की नहीं पड़ेगी जरूरत

माइग्रेन को नानी याद दिला देंगे ये 5 योगासन, पेन-किलर की नहीं पड़ेगी जरूरत

[ad_1]

दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम. इस चिलचिलाती गर्मी में अधिकतर लोगों को माइग्रेन की समस्या बनी रहती है. मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम की योग प्रशिक्षक शिक्षा नागर ने Local 18 से बात करते हुए बताया कि इस गंभीर सिरदर्द से निजात पाने के लिए आपने कई प्रकार के तरीके अपनाए होंगे. इसके साथ ही कई प्रकार की पेन किलर भी ली होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं इन सबसे कुछ देर के लिए ही इस दर्द से राहत मिल सकती है.

इसके साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए बार-बार पेन किलर लेना हानिकारक भी साबित हो सकता है. इसलिए माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको रोजाना आपकी दिनचर्या में यह कुछ पांच योग हैं, जिन्हें शामिल करना होगा. इससे सिरदर्द की समस्या से राहत मिलेगी और लगातार ये योग करने से यह समस्या खत्म हो जाएगी. गर्मियों में माइग्रेन के कारण अधिक थकान महसूस होती है. योग न केवल माइग्रेन को आराम देने में बल्कि लगातार होने वाले माइग्रेन को रोकने में भी बहुत मदद करता है. योग एक अनूठा अभ्यास है. यहां आपका शरीर और मन दोनों एक दूसरे के साथ और वर्तमान क्षण में तालमेल बिठाते हैं.

   माइग्रेन के लिए ये योग फायदेमंद
1. शवासन:- यह योग आपके लिए पूर्ण विश्राम की अवस्था है, क्योंकि इस आसन के लिए आपको केवल लेटने की आवश्यकता होती है. यह पेट से तनाव मुक्त करता है और मस्तिष्क को ऑक्सीजन लेते हुए अधिक सचेत रूप से सांस लेने की अनुमति देता है. इस स्थिति में आप ब्रह्मांड से सकारात्मक ऊर्जा को अपनी हथेलियों में डालने और नीचे से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा की कल्पना कर सकते हैं. कुछ मिनटों के शवासन से आपको माइग्रेन से राहत मिल सकती है.

2. उष्ट्रासन:- इस आसन को करने से आपको ऑक्सीजन युक्त रक्त सिर तक पहुंचने देता है और शरीर से तनाव मुक्त करता है. यह योग आपके पेट को फैलाता है. साथ ही पीठ को भी मजबूत भी करता है. यह योग मुद्रा फेफड़ों की क्षमता को भी बढ़ाती है. जिससे बेहतर वायु सेवन की अनुमति मिलती है.

3. ब्रिज पोज:- यह योग माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर माना जाता है. यदि आप अपनी गर्दन और कंधे के क्षेत्रों में बहुत अधिक तनाव रखते हैं, तो यह माइग्रेन का एक बड़ा और काफी हद तक अज्ञात कारण है. ब्रिज पोज़ करने से आपके शरीर को बहुत आराम मिलता है. साथ ही ऑक्सीजन युक्त रक्त आपके दिल और सिर तक जाता है. यह कूल्हों से तनाव भी मुक्त करता है. इसलिए इस योग को माइग्रेन के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.

4. चाइल्ड पोज:- यह योग हमें सुरक्षित महसूस कराने का एक तरीका है, क्योंकि यह भ्रूण की स्थिति है, यह शरीर एवं अवचेतन को गर्भ की पूर्ण सुरक्षा की याद दिलाती है. इस योग से माथे को जमीन पर छूने से दबाव बिंदु सक्रिय हो जाते हैं, जो सिरदर्द और तनाव के स्तर को कम करते हैं. यह मुद्रा माइग्रेन को कम करने में मदद करती है. साथ ही जलन एवं चिंता के स्तर को कम करती है.

5. पवनमुक्तासन:- यह योग राहत देने वाली मुद्रा है. यह योग शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और आपको शांत करने के लिए बहुत अच्छी है. इस योग में अपने घुटनों को अपनी छाती से सटाकर पवनमुक्तासन सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छा आसन है. यह माइग्रेन के प्रभाव को कम करने में काफी हद तक मदद कर सकता है.

Tags: Health News, Health tips, Hoshangabad News, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *