DMCA.com Protection Status बीमारियों का काल है यह पौधा, पथरी के लिए तो रामबाण, दर्द-इंफेक्शन समेत कई रोगों में भी कारगर – News Market

बीमारियों का काल है यह पौधा, पथरी के लिए तो रामबाण, दर्द-इंफेक्शन समेत कई रोगों में भी कारगर

बीमारियों का काल है यह पौधा, पथरी के लिए तो रामबाण, दर्द-इंफेक्शन समेत कई रोगों में भी कारगर

[ad_1]

सत्यम कटियार/फर्रुखाबाद: आयुर्वेद में पेड़ पौधों का बड़ा महत्व होता है. औषधीय महत्व के पेड़ पौधे कई बीमारियों के उपचार में कारगर होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही  पौधे के बारे में बताएंगे, जो कि हमारे शरीर के विभिन्न रोगों में बहुत ही लाभकारी माना जाता है. आयुर्वेद में इसके गुणों की संपूर्ण रूप से व्याख्या की गई है. इस पौधे का नाम है पत्थरचट्टा. यह एक सदाबहार पौधा है. यानि यह पौधा हर मौसम में हमेशा हरा भरा बना रहता है. पत्थरचट्टा के पत्ते हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसके रस का प्रयोग हम रोगों से मुक्ति के लिए कर सकते हैं.

कमालगंज में बीएएमएस आयुष चिकित्साधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि इसके पौधों में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक कई गुण होते हैं. जो कि कई रोगों के इलाज कारगर साबित होता है. पत्थरचट्टा पथरी से लेकर स्किन की बीमारियों और अन्य रोगों में भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है. अगर सिर दर्द की समस्या है, तो यह बहुत ही लाभकारी होता है. साथ ही घाव को भरने में भी यह बहुत ही मदद करता है. इसके साथ-साथ खूनी दस्त की समस्या है, तो उसमें भी यह कारगर है.

त्वचा की समस्या और संक्रमण से करता है बचाव

डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि पत्थरचट्टा में अलग-अलग कंपाउंड पाए जाते हैं. जो कि घाव को तेजी से ठीक करता है. यह शरीर की सूजन, लालिमा के साथ-साथ जलन जैसे रोगों में भी लाभ पहुंचाता है. इसके साथ ही आंखों के लिए भी यह लाभकारी होता है. वहीं दांतों के दर्द को भी दूर करता है. खूनी दस्त और रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है. पत्थर चट्टा के पौधे में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. जो कि संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता रखता है.

पत्थर चट्टा के सेवन का तरीका

आमतौर पर पत्थरचट्टा का पौधा विभिन्न रोगों में प्रयोग किया जाता है. जिसमें इसके पत्तों का काढ़ा बनाया जाता है. अर्क निकालकर भी प्रयोग किया जाता है. साथ ही फोड़ा, फुंसी और सूजन की समस्या होने पर इसका लेप बनाकर भी प्रयोग किया जाता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *