DMCA.com Protection Status बिस्‍तर पर जाते ही एड़ियों में होता है तेज दर्द, हल्‍के में ना लें, आराम पाने के लिए जरूरी है ये 6 काम – News Market

बिस्‍तर पर जाते ही एड़ियों में होता है तेज दर्द, हल्‍के में ना लें, आराम पाने के लिए जरूरी है ये 6 काम

बिस्‍तर पर जाते ही एड़ियों में होता है तेज दर्द, हल्‍के में ना लें, आराम पाने के लिए जरूरी है ये 6 काम

[ad_1]

हाइलाइट्स

उन काम को अवॉइड करें जिसमें आपको लंबे वक्‍त तक खड़ा होना पड़ता है.
आइस पैक से एड़ियों को दस से पंद्रह मिनट तक रोज दो बार सेंक दें.

Home remedies for heel pain: कई लोगों को शिकायत रहती है कि रात में जैसे ही वे अपने बिस्‍तर पर सोने के लिए जाते हैं तलवों और एड़ियों में एक अजीब सा दर्द महसूस होने लगता है. इस दर्द की वजह से नींद और चैन दोनों गायब हो जाती है. कई लोग तो इस दर्द से आराम पाने के लिए पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप कुछ सिंपल घरेलू उपायों को अपनाकर अपने एड़ियों के दर्द से आराम पा सकते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, एड़ियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं.

कई बार मोच आने या किसी चोट के कारण हो सकता है या कई बार गठिया की वजह से भी यह दर्द बढ़ जाता सकता है. आपको बता दें कि हमारे फुट और एंकल 26 बोन्‍स, 33 ज्‍वाइंट और 100 टेंडॉन्स से बने होते हैं. जबकि एड़ी की हड्डी हमारे पैर की सबसे बड़ी हड्डी होती है. ऐसे में अगर इसका जरूर से अधिक यूज कर दिया तो दर्द तो होगा ही.  यहां हम बता रहे हैं कि आप एड़ियों में दर्द की परेशानी से किस तरह आराम पा सकते हैं.

एड़ी के दर्द से इस तरह पाएं आराम
-अगर एड़ियों में अधिक दर्द हो रहा है तो इन्‍हें आराम दें और उन काम को अवॉइड करें जिसमें आपको लंबे वक्‍त तक खड़ा होना पड़ता है या चलना पड़ता है.

-दर्द से आराम पाने के लिए आप आइस पैक लें और इससे एड़ियों को दस से पंद्रह मिनट तक रोज दो बार सेंक लगाएं.

-ऐसे जूते ना पहने जो अच्‍छी तरह से फिट नहीं होते हों या जिनकी एड़ियां बहुत हार्ड हों. जहां तक हो, हील्‍स वाले जूते ना पहनें और कंफर्टेबल जूते ही पहनें.

-डॉक्‍टर से चेकअप कराएं कि कहीं गठिया की समस्‍या तो नहीं. अगर है तो आप डॉक्‍टर की सलाह लें और दवा का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : कैंसर से बचना है तो आज से बदल लें 7 आदतें, तेजी से बढ़ रही ये जानलेवा बीमारी, साइलेंट किलर से बचने का ये है तरीका

-घरेलू उपचार की मदद लें. इसके लिए एक बाल्‍टी में आप गुनगुने पानी लें और इसमें दो चम्‍मच नमक डालें और इसमें कुछ देर पैर रखें. इस तरह आराम मिलेगा.

-पैर में नारियल या सरसों का तेल लगाएं और हल्‍के हाथों से एड़ियों और फूट की मसाल करें. इस तरह ब्‍लड सर्कलेशन अच्‍छा होगा और दर्द दूर होगा.

इसे भी पढ़ें : बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए 5 आदतों को डेली लाइफ में कर लें शामिल

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *