DMCA.com Protection Status बार बार बुखार, गले में दर्द और खांसी… तो कोविड से है कनेक्‍शन, फिर वापस आ रहा कोरोना ? एम्‍स की डॉ. ने दिया जवाब.. – News Market

बार बार बुखार, गले में दर्द और खांसी… तो कोविड से है कनेक्‍शन, फिर वापस आ रहा कोरोना ? एम्‍स की डॉ. ने दिया जवाब..

बार बार बुखार, गले में दर्द और खांसी... तो कोविड से है कनेक्‍शन, फिर वापस आ रहा कोरोना ? एम्‍स की डॉ. ने दिया जवाब..

[ad_1]

अस्‍पतालों में रोजाना सैकड़ों की संख्‍या में मरीज पहुंच रहे हैं. इनमें बच्‍चों से लेकर बड़े तक शामिल हैं. ज्‍यादातर मरीजों को बुखार, सर्दी-खांसी और गले में दर्द की शिकायत हो रही है. इन्‍हें पूरी तरह ठीक होने में भी लंबा समय लग रहा है. डॉक्‍टर इन मरीजों को सामान्‍य वायरल संक्रमण के मरीज मानकर इलाज कर रहे हैं. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो ऐसा कोविड के कारण हो रहा है. ऐसे में सवाल है कि क्‍या कोरोना एक बार फिर वापस आ रहा है?

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्‍ली में पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. शिल्‍पा शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ समय से लोगों को वायरल इन्‍फेक्‍शन, मौसमी बुखार और अलग-अलग तरह की एलर्जी की समस्‍या ज्‍यादा हो रही है. ऐसा कोविड की वजह से हो रहा है.

ये भी पढ़ें 

व्रत में जरूर खाएं ये 1 पीला फल, एनर्जी का है खजाना, ऑफिस में हैं या घर, काम करने में नहीं आएगी कमजोरी

कोविड से हुआ ये..
उन्‍होंने आगे कहा कि कोविड और कोविड कंट्रोल के लिए किए गए वैक्‍सीनेशन के बाद लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी घट गई है. पोस्‍ट कोविड इफैक्‍ट में इम्‍यूनिटी कमजोर होने से बच्‍चे और बूढ़े सभी लोग वायरल इन्‍फेक्‍शन के अलावा कई अन्‍य बीमारियों की चपेट में तेजी से आ रहे हैं. यही वजह है कि कोविड न होते हुए भी परेशान कर रहा है.

देशभर में कोरोना के बहुत कम हैं मामले
बता दें कि देशभर में कोरोना के मामले बहुत कम हो गए हैं. भारत सरकार के पास मौजूद सभी राज्‍यों से 28 फरवरी 2024 तक के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना के मामले घट चुके हैं. अधिकांश राज्‍यों में 99 फीसदी से ज्‍यादा मरीज डिस्‍चार्ज रेशियो है. कहीं कोई मरीज पॉजिटिव आ भी रहा है तो लक्षण बेहद माइल्‍ड हैं.

मजबूत करें इम्‍यूनिटी
इस समय लोगों को इम्‍यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. किसी भी संक्रमण से लड़ने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है कि रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाया जाए. इसके लिए खानपान और एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान देना जरूरी है. बच्‍चों-बड़ों सभी को पोषणयुक्‍त भोजन करना चाहिए. जिसमें पर्याप्‍त विटामिंस, प्रोटीन, मिनरल्‍स और अन्‍य न्‍यूट्रीशन हों. इसके अलावा लोगों को रोजाना व्‍यायाम करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल को हुई थी ये बीमारी, करानी पड़ी सर्जरी, क्‍या है स्‍पोर्ट्स हर्निया? भारत के इन अस्‍पतालों में है इलाज..

Tags: COVID 19, Fever, Health News, Trending news, Viral Fever

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *