DMCA.com Protection Status फेसबुक पर छलिया के संपर्क में आई महिला, मांगने पर बार-बार देती रही पैसा, सच पता चला तो रह गई सन्न… – News Market

फेसबुक पर छलिया के संपर्क में आई महिला, मांगने पर बार-बार देती रही पैसा, सच पता चला तो रह गई सन्न…

फेसबुक पर छलिया के संपर्क में आई महिला, मांगने पर बार-बार देती रही पैसा, सच पता चला तो रह गई सन्न...

[ad_1]

IPL tickets online : एक महिला आईपीएल के टिकट ऑनलाइन बुक करने की कोशिश कर रही थी. वह नहीं जानती थी कि उसके साथ एक बड़ा फ्रॉड भी हो सकता है. जब तक कि वह स्कैम के बारे में समझ पाती, तब तक 86,000 रुपये का चूना लग चुका था. अब महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

केस बेंगलुरू का है. एक महिला को पिछले हफ्ते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स और कोलकाता नाइट-राइडर्स मैच के लिए टिकट चाहिए थे. उसने ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए सर्च करना शुरू किया. फिर उसे फेसबुक पर एक पेज नजर आया, जहां आईपीएल के मैचों के टिकट बुक करने का दावा किया जा रहा था. फेसबुक पेज का नाम था “IPL Cricket Ticket”महिला ने वहां दिए संपर्क नंबर पर कॉल किया तो सामने से टिकट बुकिंग का अश्योरेंस दिया गया.

ये भी पढ़ें – कर्ज चुकाने के लिए बेचनी चाही किडनी, लग गई 6 लाख रुपये की चपत

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को 20 टिकटों की मांग की. सामने से कहा गया कि कुछ पैसा एडवांस में जमा करने पर टिकट ब्लॉक कर दिए जाएंगे. स्कैमर ने एडवांस में 8,000 रुपयों की मांग की, जो उस महिला ने दिए गए अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद बुकिंग के लिए 11,000 रुपये और जमा करने की बात की.

कई बार में चुकाए 86,265 रुपये
बता दें कि बुक माय शो के मुताबिक, आईपीएल मैचों के टिकट की कीमत 399 रुपये से शुरू होकर 28,000 रुपये तक है. ऐसे में टिकट की असली कीमत ज्यादा थी तो महिला ने 11,000 रुपये भी दे दिए. बाद में उससे फिर 8,170 रुपये जमा कराने की डिमांड की गई. उसे अब्दुल कलाम नाम के एक अकाउंट में यह पैसा ट्रांसफर करने को कहा गया. महिला ने यह पैसा भी जमा करवा दिया. उसके बाद फिर, स्कैमर ने महिला को 14,999 रुपये और 21,000 रुपये जमा कराने का निर्देश दिया. इस तरह कुल ट्रांजेक्शन 86,265 रुपये के बन गए.

21,000 रुपये जमा कराने से पहले हालांकि महिला को शक हुआ और स्कैमर से कहा कि या तो पहले टिकट दे या फिर पैसा रिफंड कर दे. इस पर चालाक स्कैमर ने सिस्टम में तकनीकी खामी का बहाना बनाते हुए कहा कि यदि वह (महिला) 21,000 रुपये ट्रांसफर कर देगी तो उसे उसके पूरे पैसे रिफंड में वापस मिल जाएंगे. इस पर भरोसा करते हुए महिला ने वह पैसा भी जमा करवा दिया.

न टिकट मिले, न पैसा
86,000 रुपये से अधिक पैसा देकर भी महिला को टिकट नहीं मिले और न ही पैसा रिफंड किया गया. महिला ने जब फिर से संपर्क किया तो उससे 16,000 रुपये की मांग और की गई. महिला ने यह पैसा देने से इनका कर दिया और टिकट या फिर रिफंड की मांग की. जब स्कैमर ने पैसा लौटाने से इनकार कर दिया तो महिला का शक यकीन में बदल गया. यह एक स्कैमर ही था. महिला ने उसे कहा कि वह पुलिस में शिकायत करेगी. इस पर स्कैमर ने फोन काट दिया. फोन काटने से पहले उसने कहा कि जाइए और जाकर पुलिस को शिकायत करे. इस पर महिला ने अगले दिन स्थानीय पुलिस स्टेशन में पहुंचकर शिकायत दी. पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है.

Tags: Cyber Crime, Cyber Crime News, Cyber Fraud, Cyber thugs, Cybercrime, Online fraud

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *