DMCA.com Protection Status बड़े काम की है इस पेड़ की छाल…पिंपल हटाए, कफ और पित्त से जुड़ी समस्याएं भगाए – News Market

बड़े काम की है इस पेड़ की छाल…पिंपल हटाए, कफ और पित्त से जुड़ी समस्याएं भगाए

बड़े काम की है इस पेड़ की छाल...पिंपल हटाए, कफ और पित्त से जुड़ी समस्याएं भगाए

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर. पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में सबसे ज्यादा बबूल के पेड़ पाए जाते है. इन बबूल के पेड़ से लोग कई तरह की चीजें बनाते है. इस कांटेदार पेड़ पर उगने वाली हर चीज शरीर में काफी फायदे करती है. इस पेड़ से लोग फर्नीचर और कई खाने की चीजें बनाते है. इन दिनों इस बबूल के पेड़ पर फली उगनी शुरू हो गई है. इस पेड़ की छाल हो या फली ये सभी शरीर में कई बीमारियों को दूर करती है.

आयुर्वेद महाविद्यालय की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रेखा दाधीच ने बताया कि बबूल की छाल में कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह कई तरह के मिनरल्स जैसे- जिंक, प्रोटीन, फैट, मैग्नीज, आयरन इत्यादि का भी काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. वहीं इसका गोंद भी शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होता है.

इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इस पेड़ की छाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है. बबूल यानी कीकर की छाल का नियमित उपयोग करने से पिंपल आदि होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. बबूल की छाल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण होने के खतरे को कम कर देते हैं. बबूल की छाल में कई तरह के पौषक तत्व मौजूद होते हैं. जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में असरदार हैं.

यह भी पढ़ें : मेष से लेकर मीन तक! ग्रहों की चाल और राशियों के अनुसार ये हैं आपके लिए परफेक्ट पार्टनर

बबूल का बनाया जाता है पेस्ट
डॉ. रेखा दाधीच ने बताया कि बबूल के कई औषधीय गुण पाए जाते है. इस पेड़ की छाल का पेस्ट बनाकर मुख और दांत रोग में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा मधुमेह में इसका उपयोग होता है. इस पेड़ से गोंद भी निकलता है. महिलाओं में होने वाले रोगों से बचाव के लिए इसकी छाल और फली का उपयोग होता है. इस पेड़ से कई औषधि बनती है. इसका कसैला गुण, कफ और पित्त से जुड़ी कई समस्याओं का हल है. ये जहां फेफड़ों में कफ को कम करने में मदद कर सकती है वहीं, इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

मोटापा घटाने में भी कारगर
डॉ. रेखा दाधीच ने बताया कि इसके अलावा ये सांसों से आने वाली बदबू और मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए कारगर तरीके से काम करती है. बबूल की फली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करती है और आपको राहत दिलाती है. गठिया के दर्द में तेजी से कम करने में मदद कर सकती है. बबूल का काढ़ा पीते हैं, तो इससे पीरियड्स, पैरों में दर्द, मोटापा जैसी लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.

Tags: Health, Life style, Local18, Rajasthan news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *