DMCA.com Protection Status प्रदूषण के दौरान खाएं ये वाले फल-सब्जियां, चौगुनी स्‍पीड से बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, जहरीली हवा का नहीं होगा असर – News Market

प्रदूषण के दौरान खाएं ये वाले फल-सब्जियां, चौगुनी स्‍पीड से बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, जहरीली हवा का नहीं होगा असर

प्रदूषण के दौरान खाएं ये वाले फल-सब्जियां, चौगुनी स्‍पीड से बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, जहरीली हवा का नहीं होगा असर

[ad_1]

दिल्‍ली ही नहीं बल्कि एनसीआर सहित देश के कई हिस्‍सों में प्रदूषण से हाहाकार मचा हुआ है. खराब हो चुकी हवा लोगों के फेफड़ों से लेकर शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचा रही है. इससे बचने के लिए लोगों को बाहर न जाने या मास्‍क पहनकर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है. हालांकि हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स की मानें तो प्रदूषण से बचने के लिए खान-पान का भी ध्‍यान रखना जरूरी है. कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिन्‍हें रोजाना खाने से न केवल शरीर फौलाद की तरह मजबूत हो जाएगा बल्कि प्रदूषण और जहरीली हवा भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी.

दिल्‍ली के जाने माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट डॉ. संजय कालरा कहते हैं कि प्रदूषण से बचना जरूरी है लेकिन इससे बच नहीं सकते हैं क्‍योंकि हवा, पानी या अन्‍य किसी भी प्रकार का प्रदूषण अब जिंदगी का हिस्‍सा बनता जा रहा है. हालांकि प्रदूषण के इस दौर में खुद को बचाने और शरीर को सुरक्षित रखने के उपाय किए जा सकते हैं. ऐसे में पॉल्‍यूशन और खराब हवा से बचाव के साथ-साथ खान-पान को भी सही करने की जरूरत है. पॉल्‍यूशन से निपटने के लिए जो चीज जरूरी है वह है एंटी ऑक्‍सीडेंट्स फूड्स. ये वे फूड्स होते हैं जो हमारे शरीर के बुढ़ापे यान‍ि कोशिकाओं की एजिंग को कम करते हैं. इन फूड्स की मदद से बुढ़ापे की गति धीमी हो जाती है. अब सबसे बड़ी बात है कि ये एंटी ऑक्‍सीडेंट्स किसमें पाए जाते हैं.

डॉ. कालरा कहते हैं कि सबसे ज्‍यादा एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स ताजे सलाद, ताजे फल और फ्रेश सब्जियों में पाए जाते हैं. जिस भी फल या सब्‍जी का रंग कुदरती गहरा है, उसमें निश्‍चित ही एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स ज्‍यादा होंगे और ये सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होंगे. हालांकि इनमें से जो भी खाएं उसे अच्‍छे से धोकर खाएं ताकि उस पर लगे किसी भी वायरस, बैक्‍टीरिया या इंफेक्‍शन से बचाव हो सके.

ये हैं गहरे रंग की सब्जियां
भारी मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स को समेटे ये सब्जियां कई रंगों वाली होती हैं. गहरे रंग वाली सब्जियों में टमाटर, शिमला मिर्च, ब्रोकली, पालक, मेथी, पुदीना, पत्‍ता गोभी, केल, सरसों, लाल-पीली शिमला मिर्च, लौकी, करेला, चुकंदर, गाजर, प्‍याज, बैंगन आदि शामिल हैं. इन सब्जियों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में मिलता है.

ये हैं गहरे रंग के फल
जहां तक फलों की बात है तो ज्‍यादातर फल गहरे रंग के ही होते हैं. इनमें चुकंदर, चेरी, जामुन, स्‍ट्रॉबेरी, नींबू, केला, शहतूत, अनार, तरबूज, सेब, काले अंगूर, कीवी, चीकू, आम, पपीता, संतरा आदि शामिल हैं. ये सभी फल एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और पोषण तत्‍वों से भरपूर हैं.

प्रदूषण में कैसे पहुंचाते हैं ये फायदा
डॉ. कालरा बताते हैं कि प्रदूषण का असर किसी एक अंग पर नहीं बल्कि पूरे शरीर और शरीर में मौजूद रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. वहीं फल और सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं. इतना ही नहीं इनमें मौजूद फाइबर, विटामिंस, मिनरल्‍स और जिंक आदि फेफड़ों सहित शरीर के सभी अंगों को बीमारियों से बचाते हैं. अगर प्रदूषण के दौरान खान-पान का ध्‍यान रखा जाता है तो यह सेहत के लिए फायदेमंद है.

Tags: Fresh vegetables, Fruits, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *