DMCA.com Protection Status पेट में कब्‍ज और गैस का उठ रहा है बवंडर, 5 फूड्स से कर लें तौबा, भूल कर भी खाया तो बढ़ सकती है परेशानी – News Market

पेट में कब्‍ज और गैस का उठ रहा है बवंडर, 5 फूड्स से कर लें तौबा, भूल कर भी खाया तो बढ़ सकती है परेशानी

पेट में कब्‍ज और गैस का उठ रहा है बवंडर, 5 फूड्स से कर लें तौबा, भूल कर भी खाया तो बढ़ सकती है परेशानी

[ad_1]

हाइलाइट्स

दूध जहां कब्‍ज बढ़ा सकता है, वहीं दही कब्‍ज की परेशानी को दूर कर सकता है.
ब्रेड और प्रोसेस्‍ड फूड आपके डायजेशन सिस्‍टम को स्‍लो कर सकता है.

Avoid these foods for Constipation Relief: सुबह सुबह अगर पेट साफ ना हो तो दिन भर परेशानी महसूस होती रहती है. इसकी वजह से दिनभर पेट में ऐंठन, दर्द और भारीपन का एहसास होता है. यहां तक कि कुछ खान का भी मन नहीं करता है. यह परेशानी अगर 2 से 4 दिनों तक रह जाए तो कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है. अकेडमी ऑफ न्‍यूट्रिशन एंड डाइटेटिक के मुताबिक, कब्‍ज की समस्‍या से बचने और अच्‍छी सेहत के लिए महिलाओं को रोजाना जहां 25 ग्राम फाइबर खाना जरूरी है, वहीं पुरुषों को 38 ग्राम. लेकिन अधिकतर लोग इसका आधा फाइबर अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ऐसे में अगर आप लो फाइबर फूड की जगह हाई फाइबर फूड को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो कब्‍ज से राहत पा सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि कब्‍ज की परेशानी हो तो किन चीजों को बिल्‍कुल नहीं खाना चाहिए.

कब्‍ज में बिलकुल ना करें इन चीजों का सेवन

अंडा
वेबएमडी
के मुताबिक, अंडे में भले ही प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है. इसलिए यह कब्‍ज की परेशानी को बढ़ा सकता है.  अगर आप अंडा खाएं तो इसके साथ फाइबर फूड यानी पत्‍तेदार सब्जियां, फल आदि भरपूर मात्रा में खाएं.

डेयरी प्रोडक्‍ट
डेयरी प्रोडक्‍ट में फाइबर की मात्रा कम होती है और इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में होता है जिसमें बाइंडिंग प्रॉपर्टीज कब्‍ज की समस्‍या को बढ़ाने का काम कर सकती है. हालांकि अगर आप फरमेंटेड डेयरी प्रोडक्‍ट यानी दही, छाछ आदि का सेवन करते हैं तो इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो सकती है.

फ्राई फूड्स
अगर आप फ्राई फ्रूड्स अधिक मात्रा में खा रहे हैं तो इससे पाचन में समय लगता है और यह डाइजेस्टिव ट्रैक से धीरे धीरे मूव करता है. जिससे कब्‍ज की परेशानी हो सकती है. यही नहीं, अगर आप फास्‍ट फूड, प्रोसेस्‍ट स्‍नैक्‍स, कुकीज, बिस्‍कुट, बर्गर, फ्राई आदि खा रहे हैं जिसमें अधिक मात्रा में चीनी, नमक, फैट या प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी हैं, ये चीजें भी कब्‍ज की वजह बन जाती हैं.

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, खाने से हाई ब्लड प्रेशर होगा तेजी से कम, कब्ज का करे नाश, जानें 6 फायदे

ब्रेड
अगर आप ब्रेकफास्‍ट में रोज ब्रेन खा रहे हैं तो यह भी कब्‍ज बढ़ाने का काम करता है. यह लो फाइबर आटे से बना होता है. इसलिए सबसे अच्‍छा होगा अगर आप गेहू या मोटे ग्रेन से बनी रोटी का सेवन करें.

अल्‍कोहल और कैफीन
जब आप अल्‍कोहल का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में हाइड्रेशन की समस्‍या शुरू हो जाती है. पानी की कमी से कब्‍ज की समस्‍या शुरू हो सकती है. वहीं चाय कॉफी आदि में कैफीन पाया जाता है जो कब्‍ज को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए सीमित मात्रा में इनका सेवन करें.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *