DMCA.com Protection Status धूप में निकलने से पहले कर लें यह बचाव, वरना त्वचा हो जाएगी खराब, कैंसर तक का हो सकता है खतरा – News Market

धूप में निकलने से पहले कर लें यह बचाव, वरना त्वचा हो जाएगी खराब, कैंसर तक का हो सकता है खतरा

धूप में निकलने से पहले कर लें यह बचाव, वरना त्वचा हो जाएगी खराब, कैंसर तक का हो सकता है खतरा

[ad_1]

हरिकांत शर्मा/आगरा: अप्रैल के महीने में मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है. सूरज आसमान से आग बरसा रहा है. इस चिलचलाती धूप से अधिकतर लोगों के चेहरे पर पिगमेंटेशन और स्किन बर्न की शिकायत हो जाती है. जिसकी वजह से इस चिलचिलाती धूप में निकलने से हर कोई कतराता है. अधिकतर लोग स्किन काली होने के डर से धूप में निकलना कम कर देते हैं. धूप से त्वचा का बचाव करना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो इससे एलर्जी जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. धूप से निकलने वाली किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा में झुर्रियां और काली पड़ सकती है. यही नहीं  इससे कैंसर भी हो सकता है.

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में डर्माटॉलाजिस्ट विभाग के एचओडी यतेंद्र चाहर के मुताबिक सनबर्न के तुरंत बाद सनस्क्रीन लगाएं. त्वचा को हाइड्रेट रखें. इसके लिए, खूब सारा पानी और नारियल पानी पिएं. सलाद और रसीले फल खाएं. गाजर, पपीता और चुकंदर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन फ़ोटोप्रोटेक्टिव होता है. इसे आहार में शामिल करें. सनस्क्रीन, क्लींज़र, हल्दी-चंदन पेस्ट, मॉइश्चराइज़र और सीरम का इस्तेमाल करें. धूप से हुई टैनिंग को खत्म करने के लिए, आलू का इस्तेमाल करें. आलू को पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. अगर समय कम है, तो आलू की पतली स्लाइस काटकर भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं. धूप में निकलने से बचें जैसे दिन में 11 बजे से शाम के 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें.

इन खास उपाय का करें प्रयोग

धूप में निकलने के 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. साथ ही हर 2 घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं, इससे स्किन प्रोटेक्ट रहेगी. धूप में निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें, जो धूप से बचाव कर सकें. इसके अलावा आप सिर पर टोपी या कपड़े का उपयोग करें ताकि धूप की किरणें सीधे सिर पर न पड़ें. धूप में निकलने से पहले और बाद में पानी पीना बेहद जरूरी है. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब भी संभव हो, छाया में रहने की कोशिश करें.

खानपान का रखें विशेष ध्यान

स्वस्थ आहार त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसलिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन जरूर करें. धूप से त्वचा का बचाव करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं. सबसे जरूरी बात है कि आप धूप में ज्यादा समय न बिताएं. धूप की किरणों का ज्यादा संपर्क त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

सनक्रीम का इस्तेमाल है बेहद ज़रूरी

सनस्क्रीन का करें प्रयोग गर्मी हो या सर्दी का मौसम कामकाजी लोगों को घर से बाहर जाना ही पड़ता है. गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर निकलने पर हमारी त्वचा जल जाती है. ऐसे में यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो तेज धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें. इससे आपकी स्किन में टैनिंग नहीं होगी, सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होती हैं. इनसे बचने के लिए त्वचा को सीधे सूरज के संपर्क में आने से बचाना चाहिए.

ठंडे पानी से चेहरा धोएं. गर्मियों के मौसम में धूल और धूप के कारण हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इसलिए गर्मियों में दिन में कम से कम 2 बार फेस वॉश से अपने चेहरे को धोना ना भूलें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा धूल निकल जाएगी और यदि हो सके तो सप्ताह में कम से कम 2 बार चेहरे पर स्क्रब करें.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, Skin care

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *