DMCA.com Protection Status दूध नहीं पीते बच्चे तो दें आयुर्वेद का ये सुपर फूड, चाणक्य जैसा हो जाएगा दिमाग! – News Market

दूध नहीं पीते बच्चे तो दें आयुर्वेद का ये सुपर फूड, चाणक्य जैसा हो जाएगा दिमाग!

दूध नहीं पीते बच्चे तो दें आयुर्वेद का ये सुपर फूड, चाणक्य जैसा हो जाएगा दिमाग!

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: अधिकतर माता-पिता का यही सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ और सुंदर होने के साथ ही पढ़ाई में भी उसका दिमाग खूब तेज हो. इसके लिए वह अपने बच्चे के जन्म के समय से युवास्था तक उनको तरह-तरह के फ्रूट देने के साथ ही उनकी डाइट का विशेष ध्यान रखते हैं. साथ ही उन्हें तरह-तरह के बेबी फूड्स भी खिलते हैं. जिनमें मुख्य रूप से दूध है. क्योंकि यह बच्चों का शुरुआती आहार होता है जो उनके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही उनके दिमाग को भी स्वस्थ रखने में कारगर होता है. लेकिन कई माता-पिता पैक्ड दूध भी बच्चों को पिलाते हैं, जो बच्चों के लिए उतना ज्यादा गुणकारी नहीं होता है.

आयुर्वेद के क्षेत्र में 15 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद, लखनऊ विश्वविद्यालय ) बताती हैं कि बच्चों के जन्म के समय मां का दूध पिलाना एवं उसके बाद गाय का दूध बच्चों के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है. यदि आप अपने बच्चों को पैक्ड दूध या डिब्बे वाला दूध पिलाते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए सही नही होता है.

उसकी डाइट में शामिल करें ये चीजे
डॉक्टर बताती हैं कि अधिकतर बच्चों में यह देखा जाता है कि वह दूध का सेवन करना बिल्कुल पसंद नहीं करते लेकिन फिर भी अभिभावक कोशिश करें कि बच्चों को खेल-खेल में दूध जरूर पिलाएं. अगर फिर भी बच्चा दूध नहीं पीता है तो उसके विकल्प के तौर पर उसकी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ ही पोषक तत्व मिले. इसलिए अंडा, दलिया, हरी साग सब्जी दाल, पनीर, मौसमी फल प्रतिदिन खिलाएं, जिससे उसे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल सकें.

ये है आयुर्वेद के सुपर फूड
Local 18 से बात करते हुए डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं आयुर्वेद की सबसे लाभकारी खोज सी बकथॉर्न फल के उत्पादन भी दे सकते हैं. यह एक प्रकार का पौधा है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी ई, अल्फा -लीनोलेनिक एसिड, बीटा कैरोटीन फोलिक एसिड के साथ ही अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो त्वचा बाल और शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ ही त्वचा को उपचारित करने, चक्रवाती रोगों को कम करने के साथ ही अन्य बीमारियों से भी राहत दिलाने में कारगर होते हैं.

Tags: Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *