DMCA.com Protection Status दिल की देखभाल जरूरी क्योंकि दिल तो बच्चा है जी! ऐसे अपने दिल का रखें ख्याल – News Market

दिल की देखभाल जरूरी क्योंकि दिल तो बच्चा है जी! ऐसे अपने दिल का रखें ख्याल

दिल की देखभाल जरूरी क्योंकि दिल तो बच्चा है जी! ऐसे अपने दिल का रखें ख्याल

[ad_1]

रामकुमार नायक/रायपुर : आपने एक गाना जरूर सुना होगा जिसमें दिल तो बच्चा है जी, थोड़ा कच्चा है जी कहा जाता है. सच में दिल बच्चा है! और एक बच्चे को जैसे देखभाल की जरूरत होती है वैसे ही हमें अपने दिल की देखभाल करनी चाहिए. दरअसल, लगातार बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामलों से समझा जा सकता है हम अपने दिल के लिए कितने जागरूक हैं. पहले 50 से अधिक उम्र के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा देखा जाता था लेकिन आज के समय में कम उम्र के युवा भी इसके चपेट में आ रहे हैं.

सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. कुंतल भट्टाचार्य ने बताया कि हार्ट हो हेल्दी रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. क्योंकि हार्ट अटैक एक बार बचपन में या कम उम्र में हो जाएगा तो उसमें पेशेंट का लोंजीविटी (लंबी उम्र) कम हो जाती है. इसलिए इलाज से बेहतर रोकथाम कहा जाता है. हार्ट बहुत ही मेजर अंग होता है. शरीर के सारे अंगों में खून हार्ट के माध्यम से पहुंचता है. हार्ट पम्पिंग बेहद जरूरी है. सामान्य तौर पर हार्ट अटैक से बचने और हेल्दी हार्ट रखने के लिए इन बातों को ध्यान देना चाहिए.

हार्ट(दिल) को स्वस्थ रखने के तरीके

1. वज़न घटाना : यदि किसी व्यक्ति में बहुत ज्यादा मोटापा है तो उसे अपना वजन घटाना चाहिए. इसके लिए वे डाइट या एक्सरसाइज कर सकते हैं.

2. धूम्रपान बंद करना चाहिए : हार्ट को हेल्दी रखने धूम्रपान बंद करना बेहद जरूरी है. कोई भी बीड़ी सिगरेट या गुटखा तंबाकू से बचना चाहिए.

3. व्यायाम करना : रोजाना व्यायाम कर हम सपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं. इसलिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए.

4. फ्रूट एंड वेजिटेबल ज्यादा लेना चाहिए : अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फ्रूट और सब्जियों को शामिल करना चाहिए इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट, मिठाई, फैटी भोजन और फ्राइड आइटम कम खाना चाहिए,

5. चेकअप करना चाहिए : हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर संबंधित चेकअप करना चाहिए. इससे डॉक्टर से पता चलता है की हार्ट अटैक होने में कितना रिस्क है. ज्यादा रिस्क नहीं होने पर रूटीन चेकअप करा कर आ सकते हैं. वहीं ज्यादा रिस्क होने की वजह से डॉक्टर से दवाई ले सकते हैं. पहले से इलाज स्टार्ट हो जाने से हार्ट अटैक का रिस्क बहुत कम हो जाता है.

Tags: Chhattisgarh news, Life, Local18, Raipur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *