DMCA.com Protection Status दिन में लेते हैं खर्राटे तो हो जाएंगे बीमार, कैंसर-शुगर को न्योता देती है ये आदत, जानें कैसे – News Market

दिन में लेते हैं खर्राटे तो हो जाएंगे बीमार, कैंसर-शुगर को न्योता देती है ये आदत, जानें कैसे

दिन में लेते हैं खर्राटे तो हो जाएंगे बीमार, कैंसर-शुगर को न्योता देती है ये आदत, जानें कैसे

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग दोपहर में खाना खाने के बाद एक-दो घंटे की अच्छी नींद लेते हैं. वहीं कुछ ऐसे हैं जो दिन में तीन-चार घंटे सोना पसंद करते हैं. कई विद्यार्थी जो रातभर पढ़ते हैं, वो दिन में 5-6 घंटे की नींद लेते हैं. लेकिन, क्या ऐसा करना सही है? आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया कि दिन में सोना आयुर्वेद के हिसाब से काफी हानिकारक है. ये आदत शुगर और कैंसर जैसी बीमारी को न्योता देती है.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉ. वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से BAMS व 25 वर्ष से अधिक का अनुभव) ने Local 18 को बताया कि दिन में सोना आयुर्वेद के हिसाब से बिल्कुल गलत है. आप आधे घंटे तक खाने के बाद रेस्ट जरूर कर सकते हैं. लेकिन आधे घंटे के बाद अगर आप 10 मिनट भी अधिक सोते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके पीछे बड़ी वजह है.

क्या होता है दिन में सोने सोने से?
डॉ. वीके पांडे ने Local 18 को बताया कि आयुर्वेद में लोगों को प्रकृति के हिसाब से चलने की सलाह दी गई है. दिन का मतलब है कि आपको जागना है और काम करना है. रात का मतलब है आपको सोना है, जो प्रकृति के साइकिल से छेड़छाड़ करता है, समझ जाइए वह बीमारी को न्योता ही देगा. क्योंकि, दिन में पित्त (शरीर का अग्नि तत्व) अपने चरम पर रहता है.

इसलिए नहीं सोना चाहिए
डॉक्टर ने आगे बताया कि ऐसे में जब दिन में सोते हैं तो शरीर में पित्त अनबैलेंस हो जाता है. दिन में अग्नि तत्व हावी होता है, इसलिए आप काम कर पाएं. काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है और आप उस समय जब सोते हैं तो यह ऊर्जा शरीर में अनबैलेंस हो जाती है. इसका असर सीधे लीवर पर आता है. क्योंकि, यह ऊर्जा लीवर से ही मिलती है. आपको खाना पचाने में दिक्कत होगी. कब्ज व एसिडिटी से परेशान हो सकते हैं.

होती हैं गंभीर बीमारियां
साथ ही, कोई व्यक्ति रात भर जागता है तो उसके शरीर में कफ अनबैलेंस होता है. कफ बैलेंस बिगड़ते ही आपको सर्दी-खांसी-जुकाम, हर वक्त सिर में दर्द रहना, चिड़चिड़ापन होना जैसी समस्या होती है. अगर ऐसी दिनचर्या लंबे समय तक व्यक्ति फॉलो करेगा तो उसमें शुगर और आगे चलकर कैंसर व मोटापा जैसी बीमारी हो सकती है. क्योंकि यह आपकी बॉडी सेल को प्रभावित करता है. उन्होंने आगे बताया कि कोशिश करें दोपहर में भोजन करने के बाद मात्र आधा घंटा रेस्ट करें, इससे अधिक नहीं.

ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें! यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें… https://news18.survey.fm/local18-survey

Tags: Health News, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *