DMCA.com Protection Status दवाई से कम नहीं यह हरी पत्ती..तेजी से घटाए वजन, पाचन शक्ति भी बढ़ाए – News Market

दवाई से कम नहीं यह हरी पत्ती..तेजी से घटाए वजन, पाचन शक्ति भी बढ़ाए

दवाई से कम नहीं यह हरी पत्ती..तेजी से घटाए वजन, पाचन शक्ति भी बढ़ाए

[ad_1]

रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में मानो आग बरस रही हो. दोपहर के समय घर से बाहर निकलना असंभव सा है. ऐसे में कई लोग हैं जो लू की चपेट में भी आ रहे हैं, लेकिन अगर आप पुदीने के पत्ते का सही से सेवन करते हैं तो लू से बचा जा सकता है. इसके छोटी सी हरी पत्ती के और भी फायदे हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस, 25 वर्षों से अधिक का अनुभव व झारखंड सरकार में मेडिकल ऑफिसर) ने लोकल 18 को बताया कि पुदीना के पत्ते को खासकर खाने में शामिल जरूर करना चाहिए. चटनी से लेकर शरबत के रूप में इसका इस्तेमाल बड़ा कारगर है.

पुदीना के पत्ते की खूबी
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि पुदीने के पानी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. साथ ही, यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं और इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. साथ ही, इसकी तासीर भी काफी ठंडी होती है. यही कारण है कि यह गर्मी के लिए रामबाण माना जाता है.

उन्होंने आगे बताया कि पुदीने की चटनी खाने में तो स्वादिष्ट लगती  ही है. ऐसी चटनी हर दिन बनाकर एक चम्मच सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा रातभर पुदीना को एक गिलास पानी में डाल दें और दिन में करीब 11:00 बजे उस पानी को पी ले. साथ ही, आप सत्तू या बेल के शरबत में पुदीना के पत्ते को पीसकर डाल सकते हैं. इस तरीके से पुदीना का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

इन बीमारी में भी कारगर
साथ ही, लू लगने से अगर आपको बुखार हो गया है तो पुदीना के पत्ते काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके अलावा अगर पेट में ऐंठन की समस्या है, पाचन शक्ति कमजोर है, अपच या पेट में जलन, पेशाब में जलन की समस्या है तो पुदीने का पानी काफी फायदेमंद होता है. गर्मी के कारण शरीर में कहीं भी दर्द है तो भी पुदीना रामबाण है. इसके अलावा वजन घटाने में भी कारगर है. हालांकि इसका अती में सेवन नहीं करना है. हर दिन चार से पांच पत्तों का ही सेवन करें.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *