DMCA.com Protection Status दर्जनों बीमारियों को दूर करती है यह औषधि, स्वास्थ्य के लिए है अमृत के समान, घर पर जरूर लगाएं ये पौधा – News Market

दर्जनों बीमारियों को दूर करती है यह औषधि, स्वास्थ्य के लिए है अमृत के समान, घर पर जरूर लगाएं ये पौधा

दर्जनों बीमारियों को दूर करती है यह औषधि, स्वास्थ्य के लिए है अमृत के समान, घर पर जरूर लगाएं ये पौधा

[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत. गिलोय एक ऐसी औषधि है, जिसका प्रयोग जानने के बाद कोई भी व्यक्ति अपनी एक दर्जन से अधिक बीमारियों को ठीक कर सकता है और बीमारियों से लड़ने वाली इम्यूनिटी को बहुत ही स्ट्रॉन्ग कर सकता है. पेट की समस्या से जूझ रहे लोग भी गिलोय का इस्तेमाल कर अपने आप को ठीक कर सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए नियमित गिलोय का इस्तेमाल हर व्यक्ति को करना चाहिए.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेकड़ा की आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉ, दीप्ति ने बताया कि गिलोय स्वास्थ्य के लिए अमृत के समान है. इसके सेवन से बुखार से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है और इम्यूनिटी को यह बहुत तेजी से बूस्ट करती है. बुखार के कारण कम हुई प्लेट्स को भी यह बढ़ाने का काम करती है और पेट संबंधित समस्याओं को ठीक करती है. इसमें हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है, जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और हर व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ रख सकता है. यह लीवर, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, ठंड और डायबिटीज के लिए बहुत ही फायदेमंद चीज है और पेट संबंधित समस्याओं के लिए गिलोय एक अमृत के समान है.

इस तरह करें गिलोय का इस्तेमाल
खाली पेट गिलोय के जूस का इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. वहीं मौसम और संक्रमण की चपेट में आने से व्यक्ति बचता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए जूस बनाकर गिलोय को इस्तेमाल किया जाता है, इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. वहीं पेट संबंधी समस्याओं के लिए भी गिलोय का जूस बहुत ही अच्छा माना गया है. इसमें हर जरूरी पोषक तत्व होता है, जो व्यक्ति की स्वस्थ रहने की क्षमता को बढ़ाता है. गिलोय एक बेल के रूप में होता है, जिसे आप इस्तेमाल कर अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं यह आसानी से मिल जाता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *