DMCA.com Protection Status तेज धूप के कारण आंखों की इस बीमारी का बढ़ गया खतरा, डॉक्टर से जानिए लक्षण और इलाज – News Market

तेज धूप के कारण आंखों की इस बीमारी का बढ़ गया खतरा, डॉक्टर से जानिए लक्षण और इलाज

तेज धूप के कारण आंखों की इस बीमारी का बढ़ गया खतरा, डॉक्टर से जानिए लक्षण और इलाज

[ad_1]

अंजू प्रजापति/रामपुर: अप्रैल में ही सूरज के तेवर दिख रहे हैं और जून जैसी भीषण गर्मी पड़ रही है. लंबे समय तक सूरज की तपिश के कारण या गर्म तापमान में रहने की वजह से लोगों को स्किन से लेकर आंख से जुड़ी बीमारी हो रही है. आंखों में कोई भी परेशानी हो तो तुरंत लक्षण दिखने लग जाते हैं. इन दिनों यह लक्षण आंख में लाली आना, चुभन होना, खुजली, आंखों में दर्द होना, आंखों में सूजन, पानी आना और सूखापन जैसे लक्षण होना आम समस्या है.

कृष्णा देवी डालमिया नेत्र चिकित्सालय में पिछले 25 वर्ष से तैनात नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर विक्रम लाल बताते हैं कि इन दिनों आंखों की समस्या होना आम बात है. इसके लिए आपको किसी दवाई से ज्यादा आंखों की साफ-सफाई के साथ इसकी देखभाल की अधिक जरूरत है. जिले में बच्चों के 6 प्रतिशत और बड़़े लोगों में 20 प्रतिशत मामले आ रहे हैं.

तेज़ धूप पहुंचा सकती है आपकी आंखों को नुकसान

डॉक्टर बताते हैं कि भीषण गर्मी पड़ने के कारण यह बीमारी लोगों के बीच फैल रही है. छोटे बच्चों में एलर्जी की समस्या हो जाती है. जिसे हम स्प्रिंग कैटरर भी कहते है. यह दुर्लभ लेकिन गंभीर एलर्जी बीमारी है, जो छोटे बच्चों में देखने को मिलती है और बड़ों में कंजक्टिवाइटिस (नेत्रश्लेष्माला शोथ या आंख आना) नामक एलर्जी हो रही है. वैसे तो ये समस्या कभी भी किसी को हो सकती है, लेकिन गर्म और नम वातावरण में इसका खतरा ज्यादा होता है. इसलिए एक कुशल डॉक्टर से परामर्श लेकर इसका इलाज कराएं.

गर्मी में ऐसे रखें आंखों का ध्यान

धूप में निकलने से पहले और धूप से आने के बाद जब भी घर से बाहर निकलें, तो सबसे पहले आंखों को धूप के चश्मे से ढकें. इसके अलावा चौड़ी किनारे वाली टोपी पहनना अपनी आंखों को यूवी प्रकाश से बचाने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है. धूप से घर लौटने के बाद आंखों को अच्छी तरह दिन में दो से तीन बार ठंडे व ताजी पानी से धोएं. ताकि धूल मिट्टी निकल जाए. इसके अलावा बाइक पर चलते समय हेलमेट का इस्तेमाल आपको तो सुरक्षित रखेगा. साथ ही आपकी आंखों का ख्याल भी रखेगा, साथ ही बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई भी एलर्जी की दवाई मेडिकल स्टोर से न लें.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *