DMCA.com Protection Status तेज गर्मी और लू से बचाएगा यह फूल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगी ठंडक… – News Market

तेज गर्मी और लू से बचाएगा यह फूल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगी ठंडक…

तेज गर्मी और लू से बचाएगा यह फूल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगी ठंडक...

[ad_1]

निशा राठौड़/उदयपुर : गर्मी अपने तीखे तेवर दिखाने लगी है और ऐसे में गर्मी से बचाव करना बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आप गर्मी से बचाव कर सकते हैं. उदयपुर आयुर्वेदिक चिकित्सालय के डॉक्टर शोभा लाल औदीच्य ने बताया कि इन दिनों तेज गर्मी के साथ लू का असर दिखने लगा है.

लू से बचाव के लिए पलाश के फूलों का उपयोग करना चाहिए पलाश के फूलों को पानी में भिगोकर उससे स्नान करने से शरीर में ठंडक बनी रहती है यह फूल सभी आयुर्वेदिक चिकित्सालय पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

ऐसे बनाए रखे शरीर में ठंडक
डॉक्टर का कहना है कि शरीर में ठंडक बनाए रखना. इस गर्मी के मौसम में बहुत जरूरी है. जिससे उल्टी, दस्त और सिर दर्द जैसी परेशानियां नहीं होगी. इसके लिए गरम मसाले से रहित भोजन का प्रयोग शुरू करें और स्पाइसी भोजन को कम प्रयोग में ले. साथ ही ठंडे दूध से बनी हुई चीज खा सकते हैं. पपीता का प्रयोग इस मौसम में बंद कर देना चाहिए. उसकी जगह पर तरबूज और खरबूज का अधिक प्रयोग करें. घर से बाहर निकलते समय सूती वस्त्र पहने और खुद को ढक कर जाए ताकि तेज धूप का असर कम हो सके.

खाने पीने में करें इन खास चीजों का प्रयोग
तेज गर्मी से राहत के लिए खानपान में भी बदलाव किया जाना चाहिए. इन दिनों ज्यादा से ज्यादा लिक्विड खाना खाएं. खाने के साथ छाछ, लस्सी का प्रयोग जरूर करें. दही से बने हुए व्यंजन ज्यादा खाएं जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहती. वहीं बाहर निकल रहे हैं तो गर्मी में गन्ने का जूस, ठंडाई का प्रयोग करे. गर्म चीजों का प्रयोग कम कर दे इससे गर्मी से बचाव किया जा सकता है और तेज गर्मी में भी आप पूर्ण तरह से स्वस्थ रह सकते है.

Tags: Health, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *