DMCA.com Protection Status डिलीवरी के बाद नई मां को खिलाएं ये लड्डू, दूर होगी थकान-कमजोरी; जानें रेसिपी – News Market

डिलीवरी के बाद नई मां को खिलाएं ये लड्डू, दूर होगी थकान-कमजोरी; जानें रेसिपी

डिलीवरी के बाद नई मां को खिलाएं ये लड्डू, दूर होगी थकान-कमजोरी; जानें रेसिपी

[ad_1]

शशिकांत ओझा/पलामू. सोंठ के लड्डू डिलीवरी के बाद जच्चा को खिलाए जाते हैं. वहीं ठंड के दिनों में ये सेहत के लिए बेहद कारगर होते हैं. इसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है. कड़ाके की ठंड में इसे खाने से आपको ठंडी का भी अहसास नहीं होगा. गृहणी चंपा देवी ने बताया कि सोंठ के लड्डू बेहद स्वादिष्ट और ठंड के दिनों में लाभदायक होते हैं. वो हर वर्ष ठंड के दिनों में अपने घर पर बनाती हैं. इसे बनाना बेहद आसान होता है, जो की एक ही दिन में तैयार हो सकते हैं.

उन्होंने बताया कि इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक केजी अरवा चावल लेंगे. इसके बाद इसे अच्छे से धो कर एक घंटे तक धूप में सुखा लेंगे. इसके बाद सूखे चावल को कढ़ाई में डालकर अच्छे से भून लेंगे. ध्यान रहे कि चावल लाल होते ही उसे उतार लेंगे. इसके बाद उसे अच्छी तरह मिक्सी में पीस लेंगे. कढ़ाई घी डालकर गर्म कीजिए. उसमें आधा केजी गेंहू का आंटा डालकर भून लें. इसके बाद चावल का आंटा उसमें मिला दें. 25 ग्राम बाजार से लाए सोंठ को मिक्सी में पीसकर मिला लें. इसके साथ उसमें अगर आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं. इसके बाद 350 ग्राम घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

गुड़ का करें इस्तेमाल
अब कढ़ाई में एक ग्लास पानी के साथ तोड़ा हुआ 1.5 केजी गुड़ डालें और धीमी आंच पर उस गुड़ को पिघलने दीजिये. गुड़ पिघलने पर गैस बन्द कर दीजिये. ध्यान रहे कि गुड़ ज्यादा गाढ़ा ना हो. उसके बाद हल्के गर्म में ही गुड़ को मिलाकर लड्डू बना लीजिए. उन्होंने बताया कि सोंठ के लड्डू को थोड़ा छोटा ही बनाइए. इसके लिए तैयार मिश्रण को हाथों में उठाकर दबा दबा कर गोल लड्डू बना लीजिए. इसके बाद 2 से 3 घंटे तक खुले में रख दीजिए. इसके बाद लड्डू को डब्बे में पैक कर रख लीजिए और दो से तीन महीने तक खाते रहिए.

कब्ज के लिए कारगर है सोंठ के लड्डू
आरोग्य सेंटर के आयुर्वेद चिकित्सक पवन पुरुषार्थी ने बताया कि सोंठ गर्म औषधि होता है, जिसे लोग दूध के साथ भी सेवन कर सकते हैं. इसके लड्डू ठंड के दिनों में बेहद लाभदायक होते हैं, जो सर्दी, खांसी और कब्ज को दूर करते हैं. सोंठ के लड्डू खाने से शरीर की दुर्बलता और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है. इसे सर्दी के दिनों में सेवन करने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. नॉर्मल डिलीवरी वाली महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लेकर ही सेवन करें. सामान्य लोग इसे कभी भी सेवन कर सकते हैं. सबसे ध्यान देने वाली बात है कि पाइल्स के मरीज सोंठ के लड्डू का सेवन बिलकुल नहीं करें. इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Palamu news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *