DMCA.com Protection Status डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी! इस खास बैंडेज से जल्द ठीक होंगे घाव; रिसर्च में मिली बड़ी कामयाबी – News Market

डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी! इस खास बैंडेज से जल्द ठीक होंगे घाव; रिसर्च में मिली बड़ी कामयाबी

डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी! इस खास बैंडेज से जल्द ठीक होंगे घाव; रिसर्च में मिली बड़ी कामयाबी

[ad_1]

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर: डायबिटीज (मधुमेह) के रोगियों में देखने को मिलता है कि अगर उनको कोई चोट लग जाती है, तो उसको सही होने में काफी टाइम लग जाता है. यह सच है कि डायबिटीज मरीजों के घाव भरने में काफी समय लगता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में डायबिटिक मरीजों पर एक खास शोध किया गया है. इसमें एक खास बैंडेज को काफी कारगर माना गया है. यह बैंडेज लगाने से डायबिटिक मरीजों के घाव बेहद कम समय में बिल्कुल ठीक हो गए हैं.

कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में बीते 10 महीने से फुट केयर क्लिनिक की शुरुआत की गई है. यहीं पर कई और शोध भी हो रहे हैं. इसी क्रम में कई ऐसे डायबिटिक मरीज आते थे जिन्हें कोई चोट लगी होती थी, लेकिन कई दिन बीत जाने के बावजूद उनके घाव नहीं ठीक होते थे. इसके बाद एक खास बैंडेज का मरीज पर इस्तेमाल किया गया. इसका रिजल्ट बेहद पॉजिटिव सामने आया है. इस बैंडेज में कोलेजन प्रोटीन और नाइट्रस ऑक्साइड का इस्तेमाल किया गया है. इस बैंडेज को लगाने से डायबिटिक मरीजों के घाव कम समय में ठीक हो गए हैं. इसके साथ घावों के गैंग्रीन बनने का खतरा भी टल गया है.

घाव ठीक होने में मदद मिलेगी
शोध पर अध्ययन करने वाले जीएसवीएम मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टर शिवेंद्र वर्मा ने बताया कि एक खास प्रकार का बैंडेज मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग के लिए लाया गया था. इस बैंडेज को कई मरीजों पर टेस्ट किया गया, जिनमें घाव कई दिनों से नहीं ठीक हो रहे थे. इस बैंडेज को लगाने के कुछ ही समय में उन्हें बेहद फायदा हुआ. बैंडेज लगाने के बाद घाव के बैक्टीरिया बहुत जल्दी मर गए और घाव वाले एरिया में जल्दी टिशु भी बनने लगे और खून का बहाव भी पहले की तरह शुरू हो गया. इस बैंडेज से डायबिटिक मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी.

स्मार्ट बैंडेज किया विकसित
डॉक्टर शिवेंद्र वर्मा ने बताया कि यह बैंडेज काफी महंगा है. इसकी कीमत 500 से 1000 रुपये तक है, लेकिन यहां पर अभी यह फ्री में आया था. इस वजह से मरीजों को भी यह फ्री उपलब्ध कराया गया है. आगे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत इसको मरीजों को उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है. साथ ही बताया कि इस अध्ययन को इंटरनेशनल मेडिकल जनरल में प्रकाशित होने के लिए भी भेजा जाएगा.

Tags: Diabetes, Health News, Kanpur news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *