DMCA.com Protection Status डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये ड्रिंक, कूट-कूट कर भरे हैं आयरन, सोडियम, फाइबर और प्रोटीन – News Market

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये ड्रिंक, कूट-कूट कर भरे हैं आयरन, सोडियम, फाइबर और प्रोटीन

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये ड्रिंक, कूट-कूट कर भरे हैं आयरन, सोडियम, फाइबर और प्रोटीन

[ad_1]

ऋषभ चौरसिया/लखनऊःमौसम के परिवर्तन के साथ-साथ हमारे खान-पान में भी आवश्यक बदलाव आते हैं. गर्मी के दिनों में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम अपने आहार पर ध्यान दें क्योंकि इस मौसम में हम अक्सर ऐसे पदार्थों का सेवन कर बैठते हैं,जो हमारे शरीर को नुकसान पहुँचा सकते हैं. इसके अलावा,पानी की कमी से लू लगने का खतरा और अन्य समस्याएँ भी बढ़ जाती हैं.इस मौसम में शरीर को अधिकतम हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, इसलिए जरूरी हो जाता है कि खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करे जिन्हें खाने से इस मौसम में स्वस्थ रहें सके.

सत्तू ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है जो गर्मियों में खूब खाया और पिया जाता है. यह न सिर्फ पेट के लिए अच्छा है बल्कि शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. सत्तू में भरपूर आयरन, सोडियम, फाइबर, मैंगनीज, प्रोटीन और मैग्नीशियम होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.आइए जानते है एक्सपर्ट से सत्तू के फायदे के बारे में…

सत्तू में कूलिंग गुण होता है
लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रो.माखन लाल बताते है कि आय़ुर्वेद में सत्तू को पाचन शक्ति बढ़ाने वाले पेय पदार्थ माना गया है.इसे चने को भून कर और उसे पीस कर इसे तैयार करते हैं.इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है.इससे पाचन प्रक्रिया सही रहता है.इसके साथ ही सत्तू में कूलिंग गुण होता है जो पेट को गर्मी में ठंडक पहुंचाने का काम करता है.

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद
मधुमेह के रोगियों के लिए सत्तू अत्यधिक लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें बीटा-ग्लूकेन पाया जाता है,जो शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को कम करने में सहायक होता है.यह खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.जबकि मधुमेह के मरीज प्रतिदिन एक गिलास सत्तू का सेवन करते तोकुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगते है.हालांकि,कि एक दिन में एक गिलास से अधिक सत्तू का पानी न पिएं, क्योंकि इससे एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पेट संबंधित बीमारियाँ नहीं होतीं
सत्तू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है,यह पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है,जिससे पेट संबंधित बीमारियां नहीं होतीं. सत्तू में फाइबर की उच्च मात्रा होती है,जो कब्ज की समस्या को रोकने में सहायक होती है. इसका नियमित सेवन करने से पेट साफ रहता है और गैस,अपच या अन्य पेट की विकारों से राहत मिलती है.सत्तू बनाना बहुत सरल होता है,इसे पानी में मिलाकर और स्वादानुसार नमक और मसाला मिलाकर पिया जा सकता है.

Tags: Diabetes, Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *