DMCA.com Protection Status जीवन में एक बार इस फल को जरूर करें ट्राई, थाईलैंड में कहा जाता है किंग ऑफ फ्रूट, जड़, छिल्का, पत्तियां हर चीज में औषधि – News Market

जीवन में एक बार इस फल को जरूर करें ट्राई, थाईलैंड में कहा जाता है किंग ऑफ फ्रूट, जड़, छिल्का, पत्तियां हर चीज में औषधि

जीवन में एक बार इस फल को जरूर करें ट्राई, थाईलैंड में कहा जाता है किंग ऑफ फ्रूट, जड़, छिल्का, पत्तियां हर चीज में औषधि

[ad_1]

Durian fruit benefits:  जिस तरह भारत में कटहल सब्जी होती है उसी तरह दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों में एक फल है जिसे डूरियन फल कहा जाता है. इसे अगर पोषक तत्वों का खजाना कहें तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है. हालांकि इसकी गंध बहुत तेज होती है, इसलिए हर कोई इसे पसंद नहीं करता लेकिन एक कप डूरियन फल में (करीब 243 ग्राम) 357 कैलोरी एनर्जी मिल जाती है. इतना ही नहीं इसमें 13 ग्राम फैट, 66 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 9 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इनके अलावा कई तरह के मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. एक तरह से डूरियन फ्रूट में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे किंग ऑफ फ्रूट कहा जाता है. आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

डूरियन फल के फायदे

1. कैंसर का जोखिम कम-हेल्थलाइन की रिपोर्ट में कहा गया है कि डूरियन फल को लेकर कई स्टडीज की गई है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. फ्री रेडिकल्स के कारण ही कैंसर होता है. यानी यह कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. स्टडी के मुताबिक यह विशेष रूप से ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को आगे बढ़ने से रोकता है.

2. हार्ट डिजीज को कम करता-डूरियन फ्रूट में कई तरह के कंपाउड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. इससे एथेरेस्केलेरोसिस का जोखिम कम होता है. यह एक बीमारी है जिसमें धमनियां बहुत हार्ड हो जाती है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.

3. बीमारियों को दूर भगाता-डूरियन फ्रूट में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-यीस्ट गुण होता है जो इंफेक्शन से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

4. ब्लड शुगर को कम करता-डूरियन फल में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रैट होता है, इसके बावजूद यह ब्लड शुगर को कम कर सकता है. इसका कारण है कि यह डाइट्री कार्बोहाइड्रैट है और इसका ग्लासेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है.

इसे भी पढ़ें-रात में दूध के साथ इन 4 शक्तिवर्धक हर्ब्स का करें सेवन, शरीर को कमजोरी का मिट जाएगा नामोनिशान, एनर्जी भर जाएगी लबालब

डूरियन इस्तेमाल करने का तरीका

डूरियन मीठा होता है. इसका हर चीज खाने वाला होता है. इसका फल का तो इस्तेमाल किया ही जाता है. इसके छिल्के, जड़ और पत्तियों का भी मेडिसीनल यूज किया जाता है. फ्रूट के अलावा इसके बीज को भी खाया जाता है. इसका स्वाद चीज, बादाम और लहसुन का मिलाजुला गंध है. इसे जूस बनाकर भी पीया जाता है. इसके बीज को ब्यॉल और रोस्ट कर के खाया जाता है.

डूरियन फल का साइड इफेक्ट

डूरियन फल को अल्कोहल के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. वैज्ञानिकों का मानना है कि डूरियन फल में सल्फर की तरह एक कंपाउड पाया जाता है जो अल्कोहल से कुछ एंजाएम को तोड़ने से रोकता है. इससे बहुत जल्दी खून में अल्कोहल की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है. इससे मतली, उल्टी, घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती है. इसलिए डूरियन फ्रूट खाने के आगे-पीछे अल्कोहल का सेवन न करें.

इसे भी पढ़ें-चेहरे पर तिल या दाने हैं? इसके रंग-रूप को हमेशा देखते रहिए, इस में है कैंसर की निशानी, ये हैं 5 लक्षण

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *