DMCA.com Protection Status जब वीरेंद्र सहवाग एक ही मैच में ब्रैडमैन के 2 बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे, यह था कारण.. – News Market

जब वीरेंद्र सहवाग एक ही मैच में ब्रैडमैन के 2 बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे, यह था कारण..

जब वीरेंद्र सहवाग एक ही मैच में ब्रैडमैन के 2 बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे, यह था कारण..

[ad_1]

नई दिल्‍ली. विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) को टेस्‍ट क्रिकेट की सूरत बदलने का श्रेय दिया जाता है. टेस्‍ट क्रिकेट को ‘ गेम ऑफ पेशेंस’ कहा जाता है. माना जाता है कि इसमें किसी बैटर के धैर्य की परीक्षा होती है. जब गेंद स्विंग या टर्न कर रही होती है तो बैटर को विकेट पर रुकने की इच्‍छाशक्ति दिखानी होती है. कई गेंदों पर डिफेंसिव शॉट खेलकर और विकेट का मिजाज समझने के बाद ही कोई बैटर खुलकर खेलना शुरू करता है. बहरहाल, सहवाग इसके अपवाद थे.

हेंड-आई कोऑर्डिनेशन वाले इस बेजोड़ खिलाड़ी की बैटिंग का फंडा सीधा था – कमजोर गेंद पीटने के लिए ही होती है फिर चाहे यह मैच या पारी की पहली ही गेंद क्‍यों न हो. बैटिंग की इसी स्‍टाइल के कारण वे विपक्षी गेंदबाजों के लिए बड़ा सिरदर्द बने. बोरिंग माने जाने वाले टेस्‍ट क्रिकेट में उनके ओपनर के तौर पर उतरने के बाद रोमांच आया और नतीजा निकलने के चलते दर्शक भी स्‍टेडियम की ओर लौटे. वनडे और टी20 क्रिकेट के बढ़ते चलन के बीच यह वीरू की टेस्‍ट क्रिकेट को बड़ी देन रही. टीम इंडिया (Team India) की सक्‍सेस रेट में भी इस दौरान सुधार आया और भारत विश्‍व क्रिकेट में बड़ी ताकत बनकर उभरा.

‘वीरू’ की बैटिंग जब उफान पर होती थी तो कोई भी स्‍कोर संभव लगता था. 104 टेस्‍ट में उन्‍होंने 49.34 के औसत व 82.23 के स्‍ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए जिसमें दो तिहरे और चार दोहरे शतक रहे. सहवाग अपनी ऐसी ही एक ताबड़तोड़ पारी के दौरान क्रिकेट के सर्वकालीन महान बैटर सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए थे. यह रिकॉर्ड था टेस्‍ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे अधिक रन बनाने और सर्वाधिक तिहरे शतक जड़ने का.

क्रिकेटर जो तेज गेंदबाज थे और स्पिनर भी, एक तो ‘डबल रोल’ में पारी में ले चुका 5 विकेट

डॉन के नाम है एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

Virender Sehwag, Don Bradman, Donald Bradman, Team India, India Vs Sri lanka,Triple century, Australia Vs England, Virender Sehwag fails to break Don Bradman record, वीरेंद्र सहवाग, डॉन ब्रेडमैन, डोनाल्‍ड ब्रेडमैन, तिहरा शतक, टीम इंडिया, भारत Vs श्रीलंका

टेस्‍ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम पर है जिन्‍होंने 11 जुलाई 1930 से लीड्स में इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरू हुए टेस्‍ट के पहले दिन नाबाद 309 रन बनाए थे. मार्च 1933 में इंग्‍लैंड के वाली हेमंड (Wally Hammond) और दिसंबर 2009 में भारत के वीरेंद्र सहवाग के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका था. ये दोनों बैटर इस रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए थे लेकिन चूक गए. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टेस्‍ट में हेमंड ने एक दिन में 295 रन बनाए थे जबकि सहवाग ने मुंबई टेस्‍ट में श्रीलंका के खिलाफ (India Vs Sri lanka) नाबाद 284 रन. ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है.

बेखौफ बैटिंग ने ‘सूर्या’ को दी शोहरत, जीते हैं शाही जिंदगी, कई कारों के मालिक

सहवाग ने एक दिन में बना डाले थे नाबाद 284 रन 
इन पारियों के दौरान ब्रैडमैन (334 रन, 448 गेंद, 46 चौके) और हेमंड (336) ने तिहरे शतक बनाए थे जबकि सहवाग 7 रन से तिहरा शतक चूक गए थे. सहवाग की बात करें तो मुंबई टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर 89 ओवर्स में 8 विकेट पर 366 रन था.  दूसरे दिन श्रीलंका की पहली पारी 94.4 ओवर में 393 रन पर सिमटी यानी इस दिन मेहमान टीम 5.4 ओवर बैटिंग करने के बाद आउट हुई. जवाब में भारत की पहली पारी की शुरुआत मुरली विजय और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी ने की. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय तक भारत ने मुरली विजय (87) के रूप में केवल एक विकेट गंवाया था और स्‍कोर था 79 ओवर में एक विकेट पर 443 रन. सहवाग 239 गेंदों पर 284 रन और राहुल द्रविड़ 121 गेंदों पर 62 रन बनाकर क्रीज पर थे. ब्रैडमैन के एक दिन के 309 रन के स्‍कोर को पीछे छोड़ने से सहवाग 26 रन पीछे रह गए.

कोई सिंगर,कोई फोटोग्राफर तो कोई डांसर, भारत के दिग्‍गज क्रिकेटरों के खास शौक

आखिर के 9 ओवर्स में ज्‍यादा गेंद खेलने को नहीं मिलीं
यदि इस टेस्‍ट के दूसरे दिन टीम इंडिया को पूरे 90 ओवर खेलने का मौका मिलता तो सहवाग संभवत: यह रिकॉर्ड (आउट न होने की स्थिति में) तोड़ सकते थे लेकिन दूसरे दिन शुरुआती 5.4 ओवर श्रीलंका टीम के ऑल आउट होने में खर्च हो गए. ईनिंग चेंज के कारण भी कुछ ओवर जाया हुए. इस कारण भारत को 79 ओवर ही खेलने को मिल पाए. एक बात और, टेस्‍ट के दूसरे दिन सहवाग एक समय 70 ओवर के बाद 216 गेंदों पर 263 रन बना चुके थे और उन्‍हें ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को पछाड़ने के लिए 47 रन की ही दरकार थी. लेकिन 71 से 79वें ओवर के बीच की 54 गेंदों में उन्‍हें 23 गेंदें ही खेलने को मिलीं. ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले वीरू को आखिर के 9 ओवर्स में कुछ अधिक गेंदें मिलती तो कहानी दूसरी हो सकती थी.

पांचवां मैच, एक जैसा स्‍कोर और…, धोनी के करियर से जुड़ा है अजब संयोग

अगले दिन तिहरे शतक का रिकॉर्ड बनाने का था मौका
टेस्‍ट के दूसरे दिन सहवाग एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से तो चूक गए लेकिन तीसरे दिन उनके पास ‘क्रिकेट के डॉन’ के एक और रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका था. यह रिकॉर्ड था टेस्‍ट में सबसे अधिक तिहरे शतक बनाने का. टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक तिहरे शतक का रिकॉर्ड संयुक्‍त रूप से ब्रैडमैन, क्रिस गेल, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग (सभी के दो-दो) के नाम है. 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में 309 और 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई में 319 रन बना चुके वीरू अगर मुंबई टेस्‍ट में तिहरा शतक जड़ते तो इन तीनों दिग्‍गजों को पछाड़कर टेस्‍ट क्रिकेट में तीन तिहरे शतक बनाने वाले इकलौते बैटर होते. दुर्भाग्‍य से ऐसा भी नहीं हो सका.

टेस्‍ट के तीसरे दिन सहवाग अपने 283 रनों के स्‍कोर में 9 रन ही जोड़ पाए और 254 गेंदों पर 293 रन (40 चौके, सात छक्‍के) बनाने के बाद मुरलीधरन के शिकार बन गए. विकेट पर निगाह जमने से पहले ही वे आउट हो गए और दूसरा रिकॉर्ड भी टूटने से बच गया.

Tags: Don bradman, On This Day, Virender sehwag

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *