DMCA.com Protection Status चमत्कारी गुणों से भरपूर है यह पौधा, घर में लगाने से नही होगी मच्छरों की एंट्री – News Market

चमत्कारी गुणों से भरपूर है यह पौधा, घर में लगाने से नही होगी मच्छरों की एंट्री

चमत्कारी गुणों से भरपूर है यह पौधा, घर में लगाने से नही होगी मच्छरों की एंट्री

[ad_1]

निशा राठौड़/उदयपुर: कई बार हमारे घरों के आसपास कुछ ऐसे पौधे होते हैं जो हम घर में लगाना तो पसंद करते हैं लेकिन उनके गुणों के बारे में हमें नहीं पता होता है इन्हीं में से एक पौधा है मरुआ, जिसे आपने अक्सर घरों में लगे हुए देखा होगा. इस पौधे के कई गुणकारी फायदे भी है. यह आपके घर में डेंगू मलेरिया के मच्छरों से तो बचाव देता ही है. साथ ही यह औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. इसके आलावा यह पौधा भगवान श्री कृष्ण की भी अति प्रिय माना जाता है. इसके मजीरो को भगवान को चढ़ाया जाता है.

डेंगू-मलेरिया वाले मच्छारों को भगाए
उदयपुर शहर के आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर शोभा लाल औदीच्य ने बताया कि मरुआ एक तुलसी प्रजाति का पौधा होता है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं इसकी खुशबू से घर में मच्छर प्रवेश नहीं करते हैं. इसके साथ ही इसके पत्तों को हाथ पैरों पर मसलने से मच्छर नहीं कटते हैं. वहीं अगर बच्चों को उल्टी या दस्त की परेशानी रहती है या जी मचलने की समस्या रहती है तो भी इसके रस को पिलाया जा सकता है, जिससे उन्हें तुरंत राहत मिलती है.

दो तरह का होता है इसका पौधा
तुलसी की प्रजाति के इस पौधे को ‘मरुआ’ नाम से जाना जाता है. आम बोलचाल की भाषा में इसे ‘मरुआ दोना’ भी कहते हैं. इसकी पत्तियां कुछ बड़ी, नुकीली, मोटी, नरम और चिकनी होती हैं जिनमें से काफी तेज महक आती है. इसकी फुनगी पर कार्तिक अगहन में तुलसी के भांति मंजरी निकलती है, जिसमें छोटे-छोटे सफेद फूल खिलते हैं. मरुआ दो प्रकार का होता है, काला मरुआ और सफेद मरुआ. अपने औषधीय गुणों के कारण इसका उपयोग मेडिसिन बनाने से लेकर कई स्वास्थ लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Tags: Local18, Rajasthan news, Udaipur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *