DMCA.com Protection Status घर के आसपास की इस घास को न समझें मामूली, इसमें छुपी है गजब की संजीवनी बूटी, शरीर के हर कोने से निकालेगा जहर – News Market

घर के आसपास की इस घास को न समझें मामूली, इसमें छुपी है गजब की संजीवनी बूटी, शरीर के हर कोने से निकालेगा जहर

घर के आसपास की इस घास को न समझें मामूली, इसमें छुपी है गजब की संजीवनी बूटी, शरीर के हर कोने से निकालेगा जहर

[ad_1]

हाइलाइट्स

घमरा को पीसकर किसी भी घाव में लगा देने से यह तुरंत ठीक हो जाता है.
घमरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी होता है.

Health Benefits of Ghamra: घमरा एक साधारण खरपतवार है जो लगभग हर जगह पाया जाता है. इसे खल मुरिया, तल मुरिया, जख्म ए हयात, त्रिधारा, वानरपूछ, जयंती वेज या दगड़ी पाला के नाम से भी जाना जाता है. इसे इंग्लिश में कोटबटन या ट्राइडेक्स डेजी (Tridax daisy) कहते हैं जबकि इसका बोटनिकल नाम ट्राइडैक्स प्रोकम्बेंस (Tridax procumbens)है. आमतौर पर घमरा के पौधे को लोग मामूली समझ लेते हैं लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक यह सेहत के लिए संजीवनी बूटी है. घमरा से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. घमरा को पीसकर किसी भी घाव में लगा देने से यह तुरंत ठीक हो जाता है. जबकि घमरा शरीर के जहर को भी बाहर निकालने में मददगार है. घमरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी होता है. इसके साथ ही घमरा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों को भगाने में कारगर है.

घमरा के फायदे

1. लिवर के लिए फायदेमंद-एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि घमरा के पौधे में लिवर को साफ करने की क्षमता है. घमरा का रस लिवर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को निकाल देता है. इसलिए यह एक तरह से लिवर से टॉक्सिन को निकालने में मददगार है.

2. शरीर को डिटॉक्स करता-घमरा इतना ज्यादा पावरफुल है कि यह शरीर के हर कोने से जहर को निकाल देता है. घमरा शरीर में इन एंजाइमों को सक्रिय कर देता है जो शरीर में बने विषाक्त पदार्थों को तेजी से शरीर से बाहर कर देता है. यानी यह शरीर को अंदर से साफ कर देता है.

3. इंफ्लामेशन कम करता-घमरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यानी यह हर तरह के इंफेक्शन को होने से बचाता है. यह शरीर में सूजन को नहीं होने देता है. यही कारण है घमरा का लेप किसी भी तरह के घाव पर लगाने से घाव से बहुत जल्दी राहत मिल जाती है.

4. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार-घमरा में इम्यूनिटी बूस्ट करने की भी क्षमता होती है. घमरा में विटामिन सी और और एथनॉलिक एसिड मौजूद रहता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

5. एंटी-बैक्टीरियल गुण- घमरा में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होता है जिसके कारण यह बैक्टीरिया से संबंधित कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है. घमरा डायरिया और डिसेंटरी में भी बहुत फायदेमंद है.

6. गठिया के दर्द से राहत-घमरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है, इसलिए यह गठिया के दर्द से बहुत राहत दिला सकता है. घमरा का लेप घुटनों पर लगाने से गठिया का दर्द बहुत जल्दी मिटेगा.

इसे भी पढ़ें-30 प्लस महिलाएं रोज पीएं केसर-किशमिश का पानी, सभी तरह की थकान से मिलेगा राहत, ब्यूटी में भी आएगा निखार

इसे भी पढ़ें-भूलकर भी घर के आसपास न लगाएं ये 6 पौधे, चुंबक की तरह खिंचे चले आते हैं सांप

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *