DMCA.com Protection Status गर्मी के मौसम में रखें अपनी डाइट का खास ख्याल, इन चीजों से करें परहेज! जानें एक्सपर्ट की राय – News Market

गर्मी के मौसम में रखें अपनी डाइट का खास ख्याल, इन चीजों से करें परहेज! जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मी के मौसम में रखें अपनी डाइट का खास ख्याल, इन चीजों से करें परहेज! जानें एक्सपर्ट की राय

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: गर्मियां शुरू होते ही सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों को अपने खाने पीने को लेकर आती है. लोग इस भीषण गर्मी में भी अधिक तला भुना और भारी खाना खा लेते हैं, जिससे उनका पेट खराब होता है. एसिडिटी होती है. उल्टी चक्कर आने लग जाते हैं और उन्हें सुस्ती भी लगती है. ऐसे में इस भीषण गर्मी में सही डाइट क्या होनी चाहिए, खाने-पीने का किस तरह से ख्याल रखकर हम खुद को स्वस्थ और फ्रेश रख सकते हैं.

अपोलो अस्पताल की वरिष्ठ डाइटिशियन डॉ. प्रीति पांडेय ने बताया कि गर्मियों में कोशिश करना चाहिए कि लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, क्योंकि शरीर में 70% पानी होता है. ऐसे में गर्मियों के मौसम में जरूरी है कि आप 2 लीटर पानी एक दिन में जरूर पीना चाहिए. उन्होंने बताया कि घर में बनाकर नींबू पानी भी पी सकते हैं.

पसीना ज्यादा आता है तो ऐसे रखें ध्यान
डॉ. प्रीति पांडेय ने बताया कि अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो कम से कम चार लीटर पानी पीना चाहिए और यह पानी जरूरी नहीं है की सामान्य बोतल का पानी हो बल्कि आप आम पन्ना, गन्ने का जूस, सामान्य जूस या किसी भी तरह के जूस को ले सकते हैं लेकिन बस साफ-सफाई का ध्यान रखें. उन्होंने बताया कि गर्मियों में सिर्फ कोशिश करना है कि शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी होने ना पाए. अगर पानी की कमी हुई तो आपको कई तरह की शारीरिक बीमारियों से जूझना पड़ सकता है.

गर्मियों में तला-भुना खाने से करें परहेज
डॉ. प्रीति पांडेय ने बताया कि खाने की बात करें तो लोग गर्मियों में भारी खाना जैसे फास्ट फूड, जंक फूड, तला भुना खाना कम खाएं. इससे उनका पेट खराब नहीं होगा और वो बीमार नहीं पड़ेंगे. गर्मियों के मौसम में जितना हो सके हल्का खाना खाएं जो जल्दी से आपका डाइजेस्ट हो जाए. क्योंकि मेटाबॉलिज्म गर्मियों में धीमे काम करता है. जिससे खाना देरी से पचता है. हल्का खाएंगे तो सही समय पर खाना पच जाएगा और आपको सेहतमंद भी रखेगा. उन्होंने बताया कि खाने में फलों की मात्रा ज्यादा से ज्यादा बढ़ा दें.

Tags: Health News, Life18, Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *