DMCA.com Protection Status गर्मियों में बढ़े ब्रेन हैमरेज के मामले, सचेत रहने की सलाह, जानें बचाव के उपाय – News Market

गर्मियों में बढ़े ब्रेन हैमरेज के मामले, सचेत रहने की सलाह, जानें बचाव के उपाय

गर्मियों में बढ़े ब्रेन हैमरेज के मामले, सचेत रहने की सलाह, जानें बचाव के उपाय

[ad_1]

सच्चिदानंद/पटना: अक्सर ब्रेन हैमरेज के मामले सर्दियों में देखने को मिलते हैं, लेकिन गर्मियों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इसके बाद डॉक्टर भी चकित रह गए. बिहार के बड़े अस्पताल में से एक पटना स्थित आईजीआईएमएस में पिछले तीन दिनों में ब्रेन हेमरेज के 10 मरीज आए हैं. बीते बुधवार को दो, मंगलवार को तीन और सोमवार को पांच मरीज भर्ती हुए. पूर्व के मरीजों को जोड़ दें तो गुरुवार सुबह तक करीब 20 मरीज भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट सह उपनिदेशक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि गर्मियों में यह मामले चौंकाने वाले हैं. इसका सबसे बड़ा कारण अचानक से तापमान में बदलाव है.

ये है ब्रैन हैमरेज का कारण
डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि जो मरीज भर्ती हो रहे है, उनमें यह देखा जा रहा कि उनकी उम्र 40 से 60 साल के बीच है साथ ही उन्हें बीपी और शुगर की बीमारी है. यह लोग नियमित बीपी की दवाई नहीं ले रहे हैं. इस वजह से बीपी और शुगर लगातार बढ़ा हुआ रहता है. ऐसे में अगर अचानक ठंड से गर्मी या गर्मी से ठंड में लोग जाते हैं तो ब्रेन हैमरेज की संभावना बढ़ जाती है.

कहने का मतलब यह हुआ कि एसी से तुरंत बाहर आने या फिर गर्मी से तुरंत एसी में जाने, बीपी की दवा छोड़ देने जैसे कारणों से गर्मी में ब्रेन हेमरेज के मामले आ रहे हैं. पिछले 10 दिनों में इसमें अचानक बढ़ोतरी हुई है. इन मरीजों का ईलाज किया जा रहा है. आईसीयू और वेंटिलेटर का भी प्रयोग करना पड़ रहा है.

भूलकर भी ना करें यह काम
गर्मी के मौसम में ब्रेन हैमरेज के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए डॉ. मनीष मंडल ने लोगों को सचेत करते हुए बताया कि तुरंत एसी से धूप में नहीं जाएं या फिर धूप से तुरंत एसी में नहीं बैठें. ऐसा करने से पहले एसी को कम कर दें, ताकि शरीर का तापमान बाहर के तापमान के आस पास आ जाए.

दिन में बैंक की नौकरी और रात में UPSC की पढ़ाई, छठी रैंक लाकर अब बनेंगी IAS ऑफिसर

इसके अलावा बीपी की दवा नहीं छोड़ें, अगर चल रही है तो चिकित्सक की सलाह के बिना दवा नहीं छोड़ें. जब बीपी हाई होता है और तापमान में अचानक बदलाव होता है, तो इंसान का ब्रेन इस तापमान के अचानक बदलाव को बर्दाश्त नहीं कर पाता है और स्ट्रोक खतरनाक बन जाता है. इन चीजों के अलावा शरीर में पानी की कमी ना होने दें. जितना संभव हो तरल पदार्थ का सेवन करते रहें.

Tags: Bihar News, Health News, Heat Wave, Local18, PATNA NEWS

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *