DMCA.com Protection Status खड़े होकर या बैठकर…कैसे पिएं पानी? जान लीजिए सही तरीका, डॉक्टर ने दी जानकारी – News Market

खड़े होकर या बैठकर…कैसे पिएं पानी? जान लीजिए सही तरीका, डॉक्टर ने दी जानकारी

खड़े होकर या बैठकर...कैसे पिएं पानी? जान लीजिए सही तरीका, डॉक्टर ने दी जानकारी

[ad_1]

आकांक्षा दीक्षित /दिल्लीः- पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. डॉक्टर हमें दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. हम एक बार खाने के बिना रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना रहना हमारे लिए असंभव है.  हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की आवश्यकता काफी ज्यादा होती है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जिनको पानी पीने का सही तरीका नहीं पता और  खड़े होकर पानी पीते हैं. जिसकी वजह से उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है और उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धित गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आइए सफदरजंग के डॉक्टर से जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है.

खड़े होकर पानी पीने से होता है नुकसान
सफदरजंग की डॉक्टर टीना कौशिक ने MBBS की पढ़ाई की है. अभी टीना कौशिक दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 6 महीने से जूनियर रेजिडेंट की पोस्ट पर काम करती हैं. Local18 टीम को टीना कौशिक ने बताया कि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो हम गटागट पानी पी जाते हैं. जिसकी वजह से हमारे शरीर की नसें तन जाती हैं और लिक्विड सब्स्टेंस का बैलेंस बिगड़ जाता है. फिर उस वजह से शरीर में टॉक्सिन्स और बदहजमी बढ़ती है. यहां तक कि खड़े होकर पानी पीने से आपको यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है.

उन्होंने आगे बताया कि खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में लिक्विड सब्स्टेंस की कमी होने लगती है, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इससे गठिया या घुटने भी खराब हो सकते हैं. इसके अलावा किडनी की बीमारी, पाचनतंत्र पर असर, फेफड़ों पर असर और हार्ट रिलेटेड समस्या भी हो सकती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप गलत तरीके से पानी पीएंगे, तो ये आपको फायदा नहीं, बल्कि नुकसान करेगा. इसलिए हमेशा सही ढंग से ही पानी पीना चाहिए. उन्होंने बताया कि अगर आप बाहर से चलकर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत कभी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे भी आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें:- patient-moved-while-putting-on-a-drip-the-ward-boy-hit-him-the-wife-was-deployed-as-a-security-guard – News18 हिंदी

पानी पीने का सही तरीका
डॉक्टर टीना कौशिक ने Local18 को आगे बताया कि हमें हमेशा पानी आराम से बैठकर पीना चाहिए. पानी को हमें कभी भी एक बार में नहीं, बल्कि छोटे-छोटे घूंट लेकर पीना चाहिए. धीरे-धीरे पानी पीने से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा बना रहता है और शरीर को सभी जरूरी मिनरल्स मिलते हैं. उन्होंने बताया कि हमें खाना खाने के बीच में पानी कभी नहीं पीना चाहिए, बल्कि खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है.

Tags: Delhi news, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *