DMCA.com Protection Status क्यों इतना परेशान हैं नींद के लिए? टेंशन छोड़िए, 2 मिनट की इस टेक्निक को अपना लीजिए, ऐसे सोएंगे कि सोच भी नहीं सकते – News Market

क्यों इतना परेशान हैं नींद के लिए? टेंशन छोड़िए, 2 मिनट की इस टेक्निक को अपना लीजिए, ऐसे सोएंगे कि सोच भी नहीं सकते

क्यों इतना परेशान हैं नींद के लिए? टेंशन छोड़िए, 2 मिनट की इस टेक्निक को अपना लीजिए, ऐसे सोएंगे कि सोच भी नहीं सकते

[ad_1]

Stress Free Sleep in Night: आजकल के आधुनिक जीवन में लोगों के पास तनाव की कोई कमी नहीं है. इस तनाव की वजह से रात में लोग सो नहीं पाते हैं. रात को सुकून भरी नींद लाना आज के जीवन की बहुत बड़ी चुनौती है. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि रात में काम की थकान और तनाव के बावजूद आपको सुकून भरी नींद आए तो इसके लिए आपको सिर्फ 2 से 3 मिनट एक काम करना होगा. यह काम इतना आसान है कि इसे आप सोए-सोए ही कर सकते हैं. ब्रिटिश एक्सपर्ट डॉ. कैथरीन हॉल ने इस टेक्निक को बताया है. इसे आप भी आजमा सकते हैं.

कॉर्टिसोल मूड और नींद को प्रभावित करता है

द मिरर की रिपोर्ट में स्लीप एक्सपर्ट डॉ. कैथरीन हॉल ने बताया है कि यदि आप बहुत स्ट्रेस में रहते हैं या यह बहुत थके हुए हैं और रात में नींद सही से नहीं आती तो इसके लिए आप आप अपनी कलाई के अंदरुनी भाग को 2 से 3 मिनट तक सहलाएं. बस इतना काम करते-करते ही आपकी आंखें लग जाएगी. पता भी नहीं चलेगा कि आपको कब नींद आई थी. डॉ. कैथरीन ने बताया कि जब आप बहुत ज्यादा तनाव में होते हैं और काम के बोझ से थक जाते हैं तो आपके अंदर कॉर्टिसोल हार्मोन तेजी से निकलता है. यह हार्मोन पूरे शरीर के काम को प्रभावित करता है. कॉर्टिसोल हार्मोन आपके बॉडी में ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है. बढ़ा हुआ कॉर्टिसोल मूड और नींद को प्रभावित करता है. इसलिए कॉर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन ही कहा जाता है. यह बॉडी के पूरे फंक्शन पर असर डालता है. यही कारण है कि इससे रात को नींद में बहुत दिक्कत होती है.

नींद लाने के अन्य तरीके

इस हार्मोन के कारण बॉडी में सोने और जागने के चक्र पर बुरा असर पड़ता है. इसे कम करने के लिए एक्यूप्रेशर में एक प्रेशर प्वाइंट है, यह कलाई के अंदरुनी हिस्से में स्थित है. इसमें रब कीजिए. यह सेंसेटिव प्वाइंट होता है, इससे पेन रिलीव होता है और ऑवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. दरअसल, इससे कॉर्टिसोल हार्मोन कम होता है. डॉ. कैथरीन ने बताया कि रात को नींद लाने के लिए कुछ और तरीके हैं. इनमें आप रात को सोते समय किताबें पढ़ सकते हैं. इसके अलावा अगर नींद नहीं आती तो अपने डॉग को 10 मिनट तक सहलाएं. इन तरीकों के अलावा आप रात को अल्कोहल का सेवन नहीं कर सके. रात में सोते समय कम से कम सोने से तीन घंटे तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-सुबह-सुबह अधिकांश पुरुष करते हैं ये आम गलतियां, सतर्क हो जाएं, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

इसे भी पढ़ें-सर्दी में शरीर को गर्माहट की मशीन बना देता है यह खास ड्राई फ्रूट, 1 भी खा लिया तो 24 घंटे तक मिलती रहेगी गर्मी

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *