DMCA.com Protection Status क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक होते हैं डेयरी प्रोडक्ट? कार्डियोलॉजिस्ट से जानें सच्चाई – News Market

क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक होते हैं डेयरी प्रोडक्ट? कार्डियोलॉजिस्ट से जानें सच्चाई

क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक होते हैं डेयरी प्रोडक्ट? कार्डियोलॉजिस्ट से जानें सच्चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को डेयरी प्रोडक्ट का सेवन मॉडरेट मात्रा में करना चाहिए.
जो लोग पूरी तरह हेल्दी हैं, वे कभी भी दूध, दही और पनीर का सेवन कर सकते हैं.

Is Dairy OK For Heart Health: आज के दौर में हार्ट से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. कम उम्र के लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. सिर्फ आम लोग ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर जान गंवा रहे हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट का अहम योगदान होता है. हमारे खाने-पीने की चीजें हार्ट हेल्थ को सीधे तौर पर प्रभावित करती हैं.

हार्ट हेल्थ को लेकर लोगों के बीच कई सवाल भी घूमते रहते हैं, जिनका सही जवाब अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है. इनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक होता है. क्या इन चीजों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है? आज कार्डियोलॉजिस्ट से इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. वनीता अरोरा ने News18 को बताया कि डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करना हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे मरीजों को कहा जाता है कि अगर वे एक दिन दूध पी रहे हैं, तो उस दिन पनीर या दही न खाएं. जिस दिन पनीर खा लिया हो, उस दिन दूध न पिएं.

अगर किसी दिन दही का सेवन कर लिया हो, तो अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉइड करें. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अल्टरनेट तरीके से मॉडरेशन में दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए. इन प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक समेत कार्डियोवैस्कुल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

डॉक्तर वनीता अरोरा का कहना है कि स्वस्थ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं. उनकी हार्ट हेल्थ पर दूध, दही और पनीर का बुरा असर नहीं होगा. जो मरीज कोलेस्ट्रॉल या हार्ट डिजीज से परेशान हैं, उन्हें इन प्रोडक्ट का सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए. एक्सपर्ट की मानें तो हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को व्हे प्रोटीन या अन्य प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा प्री वर्कआउट सप्लीमेंट्स हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप जिम जा रहे हैं, तो सप्लीमेंट्स के सेवन से बचें. इन चीजों का सेवन करने से आपकी हार्ट बीट बढ़ सकती है और हार्ट फंक्शन कमजोर हो सकता है. जिम जॉइन करने से पहले लोगों को कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. अपनी मर्जी से जिम करने और सप्लीमेंट्स लेने से हार्ट अटैक की नौबत आ सकती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए क्या होनी चाहिए आइडियल डाइट? डॉक्टर से जानें 5 जरूरी बातें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

यह भी पढ़ें- कम उम्र के लोगों में सिरदर्द इस खतरे का हो सकता है संकेत, नई स्टडी में सामने आई चौंकाने वाली बात

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle, Milk

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *