DMCA.com Protection Status क्‍या सच में वजन घटाता है ओट्स? धोखे में न रहें, फायदे के उलट कर सकता है 5 नुकसान – News Market

क्‍या सच में वजन घटाता है ओट्स? धोखे में न रहें, फायदे के उलट कर सकता है 5 नुकसान

क्‍या सच में वजन घटाता है ओट्स? धोखे में न रहें, फायदे के उलट कर सकता है 5 नुकसान

[ad_1]

Oats Side Effect: ऑफ‍िसों में घंटों बैठकर नौकरी करने वाले लोग अक्‍सर वजन बढ़ने की श‍िकायत करते हैं. जब भी वजन घटाने या वजन को कंट्रोल करने की बात आती है तो लोग हेल्‍दी डाइट का ही रुख करते हैं. कोरोना के बाद तो लोगों के बीच हेल्‍दी डाइट और ऑर्गेनि‍क फूड का चलन काफी बढ़ा है. हेल्‍दी डाइट के नाम पर अक्‍सर लोग ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं. हर रोज नाश्‍ते में ओट्स खाना एक अच्‍छी आदत समझा जाता है. अपनी डाइट में ओट्स को जोड़ना अच्‍छा समझा जाता है. लेकिन क्‍या ये वाकई अच्‍छी आदत है? क्‍या रोज सुबह ओट्स खाना आपके ल‍िए सेहत के फायदे दे रहा है. आइए इसे समझते हैं मुंबई की प्रस‍िद्ध न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट डॉ. महर पंजवानी से.

1. स‍िर्फ कार्बोहाइड्रेट है ओट्स
ओट्स संस्‍कृति की एक उक्‍ति है, ‘अति सर्वत्र वर्जते’ ज‍िसका अर्थ होता है जरूरत से ज्‍यादा कोई भी चीज नुकसान देती है. यही बात ओट्स के साथ भी लागू होती है. न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट डॉ. महर पंजवानी बताती हैं कि हमारे शरीर को अलग-अलग खाने से कई तरह के पोषक तत्‍व म‍िलते हैं. यही वजह है कि हमारी भारतीय थाली में आपको इतनी वैरायटी देखने को म‍िलती है. हम मौसम के ह‍िसाब से भी अपने भोजन को बदलते हैं. ऐसे में अगर आप हमेशा एक तरह का नाश्‍ता करते हैं, या रोज एक तरह का कार्ब ले रहे हैं तो ये प्रैक्‍टिस वैसे ही गलत है. दूसरा ऑट्स की बात करें तो ये सिर्फ कार्बोहाइड्रेट होता है, तो हम अपने द‍िन के सबसे जरूरी मील के ल‍िए स‍िर्फ एक चीज पर निर्भर नही रह सकते.

2. ग्लाइसेमिक इंडेक्स का बढ़ना: ओट्स में ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा होती है, जिसके कारण यह आपके ब्‍लड ग्‍लूकोस को बढ़ा सकता है. ये एक कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्ब है इसलि‍ए यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो इससे आपके ब्‍लड शुगर लेवल में स्‍पाइक आ सकता है.

ओट्स: ओट्स को भी आप अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं. दरअसल ओट्स बॉडी को फाइबर देते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर कर सकता है और आपके मूड को बेहतर बना सकता है. ओट्स आयरन से भी भरपूर हैं और उन लोगों के मूड में भी चेंज ला सकते हैं, जो आयरन की कमी के चलते एनीमिया से ग्रसित हैं. (Canva)

ज्‍यादा ओट्स खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कि पेट में गैस और पेट दर्द आदि हो सकती हैं.   (Canva)

3. कैलरी भी ज्‍यादा : अगर आप वजन घटाने की प्रक्र‍िया में हैं तो समझ लें कि ओट्स में बहुत ज्‍यादा कैलरी होती है. तो ये साफ है कि वेट लॉस की जर्नी में ये आपका बहुत अच्‍छा दोस्‍त नहीं है.

4. फाइबर की अधिकता ब‍िगाड़ती है पाचन: डॉ. महर पंजवानी बताती हैं कि अगर आप ओट्स को सीधा खा रहे हैं, इसे क‍िसी और चीज के साथ कम्‍बाइंड नहीं कर रहे हैं तो इसमें बहुत ज्‍यादा फाइबर होने की वजह से इससे डाइजेशन की समस्‍या हो जाती है, क्‍योंकि शरीर अन्‍य न्‍यूट्रीएंट्स को पचा नहीं पाता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कि पेट में गैस और पेट दर्द आदि हो सकती हैं.

5. प्रोसेस्‍ड फूड हो सकता है आपका ओट्स: बाजार में कई ऐसे ओट्स, मसाला ओट्स आदि उपलब्‍ध हैं जो, पूरी तरह प्रोसेस्‍ड हैं और उनमें शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है. ऐसे में ये ओट्स अगर आप खा रहे हैं तो आप हेल्‍दी फूड के बजाए अपनी शरीर में प्रोसेस्‍ड फूड डाल रहे हैं तो बहुत ही हानिकारक है.

इसे साधारण भाषा में ऐसे समझें कि जब आप एक ही तरह का खाना खाते हैं तो आपका शरीर उसका आद‍ि हो जाता है और वह अन्‍य चीजों को पचाने में असमर्थ होता है. लेकिन हमारे शरीर को बढ़ने के लि‍ए अलग-अलग तरह के न्‍यूट्र‍िएंट्स की जरूरत होती है.

Tags: Eat healthy, Food, Health, Health benefit

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *