DMCA.com Protection Status क्या सच में किसी को मल्टीविटामिन की जरूरत होती है? बाजार के दावे पर न करें यकीन, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात – News Market

क्या सच में किसी को मल्टीविटामिन की जरूरत होती है? बाजार के दावे पर न करें यकीन, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

क्या सच में किसी को मल्टीविटामिन की जरूरत होती है? बाजार के दावे पर न करें यकीन, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

[ad_1]

Multivitamin deficiency: विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. यह शरीर में बाहरी हमले इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है, घाव को भरता, हड्डियों को मजबूत बनाता है और हार्मोन सहित कई चीजों को बनाने में मदद करता है. विटामिन के बिना हेल्दी लाइफ की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. मुख्य रूप से 13 तरह के विटामिंस होते हैं. हम जो भोजन करते हैं उनमें से हमें अधिकांश विटामिन की प्राप्ति हो जाती है. लेकिन अक्सर आपने दवा दुकानों पर विज्ञापनों में लिखा देखा होगा कि भारत में 10 में से 8 लोगों को मल्टीविटामिन की कमी है. तो क्या मल्टीविटामिन यानी सभी तरह के विटामिंस की कमी एक साथ हो सकती है. ऐसे विज्ञापनों पर देश के जाने-माने चिकत्सक और पद्म श्री से सम्मानित डॉ. वी मोहन ने करारा प्रहार किया है.

मल्टीविटामिन से उल्टा नुकसान
डॉ. वी मोहन एक्स पर लिखा है कि मल्टीविटामिन की कमी जैसी कोई चीज ही नहीं होती. मेडिकल साइंस का इससे कोई लेना देना नहीं है. किसी भी व्यक्ति को विटामिन ए की कमी हो सकती है. विटामिन डी की कमी हो सकती है, विटामिन बी 12 की मी हो सकती है या इसी तरह से कुछ और की हो सकती है लेकिन मल्टीविटामिन की कमी नहीं हो सकती. इसलिए बाजार में मल्टीविटामिन की जो गोलियां आती हैं उससे कोई फायदा नहीं होता, उल्टा उससे नुकसान भी हो सकता है. आमतौर पर मल्टीविटामिन लेने से विटामिन की कमी की पूर्ति नहीं होती. डॉ. वी मोहन ने एक्स पर एक विज्ञापन को भी पोस्ट किया है जिसमें हर 10 में से 8 व्यक्ति को मल्टीविटामिन की कमी का दावा किया गया है. डॉ. वी मोहन ने डॉ. बाबू के. वी. को भी टैग किया. डॉ. बाबू के. वी. वही हैं जिन्होंने पतंजलि के दावे को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया था और इसमें जीते भी थे. इसे लेकर बाबा रामदेव को माफी मांगनी पड़ी थी. यही नहीं डॉ. वी. मोहन ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के खिलाफ भी केस जीता है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *