DMCA.com Protection Status क्या बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत हड्डियों के लिए खतरनाक? हकीकत जान रह जाएंगे हैरान – News Market

क्या बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत हड्डियों के लिए खतरनाक? हकीकत जान रह जाएंगे हैरान

क्या बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत हड्डियों के लिए खतरनाक? हकीकत जान रह जाएंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

ज्यादा उंगलियां चटकाने से जॉइंट्स डिसलोकेट होने का खतरा बढ़ता है.
बच्चों के लिए यह गलत आदत बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है.

Knuckle Cracking Side Effects: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग खाली बैठे-बैठे अपनी उंगलियां चटकाते रहते हैं. कई लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत लग जाती है और वे दिन में कई बार ऐसा करते हैं. हर उम्र के लोग इस गलत आदत का शिकार हो जाते हैं और कई बार छोटे बच्चों को भी ऐसा करते हुए देखा जा सकता है. अगर आप भी इस आदत का शिकार हो चुके हैं, तो सावधान होने की जरूरत है. आपकी यह छोटी सी आदत बड़ी मुसीबत पैदा कर सकती है. ऐसा करने से उंगलियों के जॉइंट्स कमजोर हो सकते हैं और उंगलियां टेढ़ी भी हो सकती हैं. सभी लोगों को इस गलत आदत से बचना चाहिए, वरना इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक कंसल्टेंट डॉ. भरत गोस्वामी के मुताबिक कभी-कभार उंगलियां चटकाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन रोज ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. रोजाना बार-बार उंगलियां चटकाने से जॉइंट्स के सॉफ्ट टिश्यू वीक हो जाते हैं और जॉइंट डिसलोकेट होने का खतरा बढ़ जाता है. नियमित रूप से लंबे समय तक लोग ऐसा करेंगे, तो अर्थराइटिस होने का जोखिम भी बढ़ जाएगा. यह आदत बच्चों के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है. बच्चों की हड्डियां सॉफ्ट होती हैं और बार-बार उंगलियां चटकाने से उनकी फिंगर्स टेढ़ी हो सकती हैं. कई बार फ्रैक्चर की नौबत भी आ सकती है. हालांकि हर किसी का शरीर अलग होता है और उन्हें ऐसा करने से नुकसान नहीं होता है.

डॉ. भरत गोस्वामी कहते हैं कि शरीर के अन्य जॉइंट्स को भी चटकाने से बचना चाहिए. आमतौर पर अस्पताल में ऐसे मरीज आते हैं, जिनके जॉइंट्स में इस वजह से समस्या पैदा हो जाती है. उम्र के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और 40-50 की उम्र के बाद लोगों को हड्डियों का विशेष खयाल रखना चाहिए. इस दौरान हड्डियों को लेकर किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहिए, वरना गंभीर नुकसान हो सकता है. लोग अपने शरीर की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, लेकिन ओवर स्ट्रेचिंग करना नुकसानदायक हो सकता है. लोगों को अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. समय-समय पर लोगों को अपनी बोन डेंसिटी चेक करवानी चाहिए, ताकि वक्त रहते किसी भी परेशानी का इलाज किया जा सके.

यह भी पढ़ें- रात को कितने बजे सोना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद? भूलकर भी न करें सेहत से खिलवाड़, बन जाएंगे मरीज

यह भी पढ़ें- पेट साफ करने में चमत्कारी है यह पीला फल, कोने कोने में जमी गंदगी कर देगा क्लीन, फायदे कर देंगे हैरान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *