DMCA.com Protection Status क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध? एक्सपर्ट ने बताया ऐसा करना हो सकता है खतरनाक – News Market

क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध? एक्सपर्ट ने बताया ऐसा करना हो सकता है खतरनाक

क्या आप भी पीते हैं कच्चा दूध? एक्सपर्ट ने बताया ऐसा करना हो सकता है खतरनाक

[ad_1]

देहरादून: दूध को सुपरफूड माना जाता है. क्योंकि, इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि लोग सुबह और शाम को दूध पीना पसंद करते हैं. कई लोग अच्छी सेहत के लिए कच्चे दूध का भी सेवन करते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि, कच्चे दूध के सेवन से आप पेट की टीबी के शिकार हो सकते हैं.

अगर आपको बार- बार फूड प्वाइजनिंग और अपेंडिक्स का दर्द होता है. या उल्टी दस्त और अचानक भूख, वजन कम होने की शिकायत है, तो ये लक्षण पेट के टीबी के हो सकते हैं. कई लोग कच्चे दूध का सेवन करते हैं और पेट के टीबी प्रमुख कारण यही हो सकता है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सीएमएस और छाती व टीबी रोग विशेषज्ञ डॉ अनुराग अग्रवाल ने लोकल 18 को बताया कि जो लोग कच्चे दूध का सेवन करते हैं, तो उनमें पेट की टीबी के कैंसर होने की संभावना होती है. संभावना इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि, हो सकता है कि दुधारू पशु को पेट की टीबी हो.

हमने देखा है कि ग्रामीण इलाकों में कई जगह आज भी कच्चा दूध या कच्चे दूध से बनी दही का सेवन किया जाता है. अगर गाय संक्रमित होती है, तो उससे टीबी के वायरस उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा, जिस व्यक्ति को फेफड़ों में टीबी होता है, तो वह वायरस पेट में या सिर में पहुंच जाते हैं. इससे पेट की टीबी और दिमाग की टीबी हो जाती है. पेट की टीबी को गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल ट्यूबरक्लोसिस भी कहा जाता है, जो पेरिटोनियम और लिंफ में होती है. इसकी पहचान आसानी से नहीं होती है. कोलोनोस्कोपी, एंडोस्कोपी और लिंफ नोड की बायोप्सी करके इसका पता लगाया जाता है.

पेट के टीबी से बचाव के तरीके
डॉ अनुराग अग्रवाल बताते हैं कि फेफड़ों की टीबी की तरह ही पेट के टीबी का इलाज भी समय पर किया जा सकता है. 6 माह से लेकर 12 माह तक के इलाज से मरीज ठीक हो सकता है. इसके संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका कच्चे दूध का सेवन न किया जाए. साथ ही टीबी के रोगी के खांसते और बोलते समय दूरी बनाई जाए.

Tags: Dehradun news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *