DMCA.com Protection Status क्या आपके साथ भी हो रहा है ऐसा? शरीर में ये 7 अजीब सी हरकतें बढ़ा सकती हैं मुसीबतें, जल्दी पहचान लेंगे तो राहें हो जाएगी आसान – News Market

क्या आपके साथ भी हो रहा है ऐसा? शरीर में ये 7 अजीब सी हरकतें बढ़ा सकती हैं मुसीबतें, जल्दी पहचान लेंगे तो राहें हो जाएगी आसान

क्या आपके साथ भी हो रहा है ऐसा? शरीर में ये 7 अजीब सी हरकतें बढ़ा सकती हैं मुसीबतें, जल्दी पहचान लेंगे तो राहें हो जाएगी आसान

[ad_1]

7 Sign in your body should never ignore: कभी-कभी अचानक शरीर में कुछ ऐसी हरकतें होने लगती है जिससे परेशानी बढ़ जाती है लेकिन कुछ देर के बाद फिर सही हो जाता है तो हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं. हालांकि शरीर में कई ऐसी हरकतें होती हैं जिन्हें नजरअंदाज करना सेहत के साथ खिलवाड़ करना होता है. हमारे साथ यह भी दिक्कत है कि हम तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं. जब तक हम पूरी तरह से कई लोगों से पूछताछ नहीं करते तब तक डॉक्टर के पास जाना फिजुल समझते हैं लेकिन यही नादानी हमारी सेहत पर भारी पड़ जाती है. ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे शरीर में संकेत के बारे में बता रहे हैं जिन्हें नजरअंदाज करने पर भारी परेशानी हो सकती है.

इन संकेतों को न करें इग्नोर

1. बोली में लड़खड़ाहट या धीमापन-कभी-कभी बोलने में लड़खड़ाहट या धीमापन आ जाता है. इंडिया टूडे की एक रिपोर्ट में सीनियर फिजिशियन डॉ. रूही पिरजादा बताती हैं कि बोली में लड़खड़ाहट या स्लर्ड स्पीच को लोग आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इससे कई परेशानियां सामने आ सकती है. उन्होंने कहा कि यह आपके शरीर में सोडियम के कम होने का संकेत भी हो सकता है. इसी तरह यह ब्लड शुगर के गिरने, लिवर संबंधित परेशानियों, खून में अमोनिया की कमी होने, वायरल ब्रेन इंफेक्शन होने, बैक्टीरियल इंफेक्शन होने, बच्चों में मेनिनजाइटिस होने जैसी बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.

2. आंखें चौंधियाना-जब किसी चीज को देखकर आंखें चौंधियाने लगे तो बेशक इससे तत्काल कोई नुकसान न हो लेकिन आगे यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसमें अचानक किसी चीज पर नजर पड़ते ही लगता है उस चीज से तेज प्रकाश आंखों पर पड़ गई है. अगर ऐसा होता है तो यह कमजोर आंखों की निशानी हो सकती है. यह गंभीर भी हो सकता है.

3. छाती में दर्द-एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक 2022 में 32,457 लोगों को हार्ट अटैक हुआ. हार्ट अटैक के लिए छाती में हल्का दर्द भी कारण हो सकता है. इसलिए जब छाती में दर्द हो तो इसे एसिडिटी या पेट दर्द न समझें. अगर अचानक छाती में दर्द हो तो डॉक्टर से दिखाएं.

4. बिना वजह वजन कम-अगर बिना किसी वजह अचानक वजन कम हो तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता है. मैक्स अस्पताल के डॉक्टर मनीरा धमसाना कहते हैं कि अगर महीने में साढ़े 4 किलो से वजन कम हो जाए तो यह खतरनाक संकेत है. यह कैंसर, पेट से संबंधित खतरनाक बीमारी, डायबिटीज और कई अन्य बीमारियों का संकेत हो सकता है.

5. पेशाब से खून-अगर पेशाब या स्टूल से खून आए तो इसे हल्के में न लें. यह यूटीआई, गैस्ट्रोइंटेस्टाइन बीमारियों आदि से संबंधित गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता है.

6. सांस लेने में तकलीफ-अगर आपको हल्का सा काम करने पर सांस लेने में तकलीफ हो या सांस फूलने लगे तो यह लंग इंफेक्शन, निमोनिया, न्यूमोथोरोक्स, हार्ट फेल्योर आदि बीमारियों का कारण हो सकता है.

7. आवाज में भारीपन-अगर लगातार सर्दी-खांसी हो रही है और आवाज में भारीपन आ गया तो यह कई बीमारियों का कारण हो सकता है. यह सांस संबंधी बीमारियों, एलर्जी और यहां तक कि गले में कैंसर की भी वजह हो सकती है. ऐसे संकेत शरीर में दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें-इस साग से जितना निकलेगा रस उतना बनेगा खून, पत्तों से हड्डियों को मिलेगी चट्टानी ताकत, थोड़े में ही है पूरी दुनिया

इसे भी पढ़ें-खतरनाक संकेत! अकेले भारत में हर साल 72 हजार बनेंगे प्रोस्टेट कैंसर के मरीज, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *