DMCA.com Protection Status कुत्ते को घी हजम नहीं होता ! इस कहावत में कितना दम, जानें क्या कहता है साइंस – News Market

कुत्ते को घी हजम नहीं होता ! इस कहावत में कितना दम, जानें क्या कहता है साइंस

कुत्ते को घी हजम नहीं होता ! इस कहावत में कितना दम, जानें क्या कहता है साइंस

[ad_1]

हाइलाइट्स

कुत्तों को घी खिलाने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन ज्यादा मात्रा में नहीं खिलाना चाहिए.
कुत्तों के शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और वे हड्डी को भी डाइजेस्ट कर सकते हैं.

Can Ghee Kill Dogs: बचपन से आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि ‘कुत्ते को घी हजम नहीं होता.’ अधिकतर लोग यह मानते हैं कि ऐसा होता भी होगा. कुछ कहावतों के पीछे वैज्ञानिक वजह भी होती हैं और इसलिए लोग अधिकतर कहावतों को सच मान लेते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें लगता है कि कुत्ते को घी खिलाना नुकसानदायक होता है, तो आपको सच जरूर जान लेना चाहिए. यकीन मानिए सच जानकर आप अपना माथा पकड़ लेंगे. चलिए आज आपको बताते हैं कि इस कहावत में कितनी सच्चाई है और क्या कुत्तों को वाकई घी हजम नहीं होता?

दिल्ली के यमुना विहार स्थित हैरी पेट्स क्लीनिक एंड सर्जरी सेंटर के वेटिरनरी डॉक्टर हरअवतार सिंह से पूछा गया कि क्या कुत्तों को घी हजम नहीं होता, तो उन्होंने साफ कहा कि यह बात सही नहीं है. उनके मुताबिक कुत्तों का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और वे मांस व हड्डी को आसानी से पचा सकते हैं. ऐसे में यह कहना सही नहीं होगा कि कुत्तों का डाइजेस्टिव सिस्टम घी नहीं पचा सकता. हालांकि अगर ज्यादा मात्रा में कोई भी चीज कुत्तों को खिलाई जाएगी, तो उससे नुकसान हो सकता है. कुत्ते मांसाहारी जीव होते हैं और वे मीट को भी आसानी से डाइजेस्ट कर सकते हैं.

कुत्तों को हाई प्रोटीन फूड की होती है जरूरत

डॉ. हरअवतार सिंह कहते हैं कि आमतौर पर यह कहावत इंसानों के लिए इस्तेमाल होती है और मेडिकल के लिहाज से देखें, तो कुत्तों का इससे कोई लेना-देना नहीं है. अब तक कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि कुत्तों को कम मात्रा में घी खिलाने से कई फायदे हो सकते हैं. जो लोग यह मानते हैं कि घी लगी रोटी या अन्य खाने-पीने की चीजें खिलाने से कुत्ता मर जाएगा या बीमार पड़ जाएगा, वे गलत सोचते हैं. हालांकि इतना जरूर कहा जा सकता है कि कुत्ते और बिल्ली के शरीर को हाई प्रोटीन चीजों की जरूरत होती है और ऐसे में उन्हें मांस व अंडा खिलाना चाहिए.

क्या कुत्तों को सोयाबीन और पनीर खिला सकते हैं?

एक्सपर्ट की मानें तो जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं और कुत्ता पालते हैं, वे अपने डॉग को सोयाबीन और पनीर भी खिला सकते हैं. हालांकि किसी भी चीज को अत्यधिक मात्रा में नहीं खिलाना चाहिए. कुत्तों की नस्ल और उनकी गतिविधि के आधार पर डाइट चार्ट तैयार किया जाता है. ऐसे में अगर आप अपने डॉग की डाइट को लेकर कंफ्यूज हैं, तो इस बारे में डॉग के एक्सपर्ट से कंसल्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना JN.1 के बाद भी आ सकते हैं कई खतरनाक वेरिएंट, सालों तक चलेगा सिलसिला ! डॉक्टर्स से जानें 5 बड़ी बातें

यह भी पढ़ें- दुनिया में 99% लोग खा रहे ज्यादा नमक! WHO की रिपोर्ट में खुलासा, इन 5 बीमारियों का बढ़ रहा खतरा, रोज सिर्फ इतना ही खाएं

Tags: Dogs, Lifestyle, Trending news, Weird news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *