DMCA.com Protection Status कमर दर्द से हैं परेशान? राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत – News Market

कमर दर्द से हैं परेशान? राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

कमर दर्द से हैं परेशान? राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खासकर महिलाओं में कमर दर्द की समस्या आम हो गई है. कमर दर्द कहने को तो काफी हल्की लगती है लेकिन एक बार दर्द होता है तो यकीन मानिए बेड से उठना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस और 25 साल से अधिक का अनुभव) ने बताया कि महिलाओं में कमर दर्द क्यों होता है और इसके लिए क्या उपचार है.

डॉ वीके पांडे ने local 18 को बताया कि खासतौर पर जब महिलाओं की डिलीवरी होती है तो उनका शरीर पहले के मुकाबला उतना ताकतवर नहीं रह जाता., क्योंकि डिलीवरी कोई आम प्रक्रिया नहीं है. यह शरीर को तोड़ के रख देती है, इसीलिए उनका खास कर पीठ से निचला भाग थोड़ा कमजोर हो जाता है.

फिजिकल एक्टिविटी ना करना भी है कारण
डॉ वीके पांडे बताते हैं कि इसके अलावा एक प्रमुख कारण है कि महिलाएं अधिकतर घर में ही सिमट कर रह जाती है. किचन में ही दिनभर खाना बनाना वह भी खड़े होकर, ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी ना करना, बाहर जाकर मॉर्निंग वॉक ना करना, एक्सरसाइज ना करना व लंबे समय तक खड़े रहना या बैठे रहना. यह भी कमर दर्द का मुख्य कारण है.

इसके अलावा महिलाओं में देखा जाता है कि वह अपने पोषण को लेकर जागरूक नहीं रहती. एक तो सबसे अंतिम में खाती हैं और वह भी मन से नहीं. बल्कि, सिर्फ पेट भरने के लिए. जब पोषक तत्व की शरीर में कमी होगी तो कमर दर्द होगी ही. जब शरीर में पोटेशियम, फास्फोरस व कैल्शियम की कमी होती है. तब कमर दर्द की शिकायत होती है, क्योंकि यही तीनों हड्डी और मसल्स में जान फुंकने का काम करते हैं.

ऐसे पाएं कमर दर्द से छुटकारा
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि सबसे पहले महिलाओं को कम से कम आधा घंटा कोई ना कोई एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे शरीर में मसल्स और हड्डी की अच्छी एक्सरसाइज होती है. इसके अलावा कैल्शियम रिच फूड जैसे काजू खजूर जिसमें आयरन काफी होता है और जो हड्डी को मजबूती प्रदान करता है. इस तरह के ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करें.

उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा अपने खाने में पोषक तत्व जैसे पालक व मूंग की दाल, जिसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है और मसल्स को मजबूती प्रदान करता है .ऐसी चीजों का सेवन अधिक करें व मल्टीग्रेन रोटी खाएं जैसे मकई, बाजरा. अच्छी डाइट और अच्छे लाइफस्टाइल से कमर दर्द जैसी समस्या को आसानी से हल किया जा सकता.

( नोट -यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Eat healthy, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *