DMCA.com Protection Status कब्ज से लेकर अल्सर तक, डायबिटीज से लेकर फेफड़ों तक, काफी है बस यह 1 पत्ता, जड़ से खत्म कर देगा गंभीर समस्याएं ! – News Market

कब्ज से लेकर अल्सर तक, डायबिटीज से लेकर फेफड़ों तक, काफी है बस यह 1 पत्ता, जड़ से खत्म कर देगा गंभीर समस्याएं !

कब्ज से लेकर अल्सर तक, डायबिटीज से लेकर फेफड़ों तक, काफी है बस यह 1 पत्ता, जड़ से खत्म कर देगा गंभीर समस्याएं !

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

कब्ज से लेकर अल्सर तक, डायबिटीज से लेकर फेफड़ों तक, काफी है बस यह 1 पत्ता, जड़ से खत्म कर देगा गंभीर समस्याएं !

Benefits of Betel Leaves: भारत में पान का सेवन करते हुए आपने बहुत से लोगों को देखा होगा. वैसे तो पान खाने को बुरी आदत माना जाता है, लेकिन पान खाने से कुछ फायदे भी होते हैं. हमारे यहां मेहमानों को पान खिलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. पान की पत्तियां खाने के लिहाज से थोड़ी कसैली होती हैं. हालांकि, इन पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. इंडिया टुडे में छपे एक लेख के अनुसार, पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल पाया जाता है, जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होता है. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं पान के पत्ते खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

01

Canva

पान के पत्तों को चबाना पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए पान की पत्तियां चबानी चाहिए. अल्सर जैसी बीमारियों को ठीक करने में भी ये पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं. (Image- Canva)

02

Canva

यदि किसी व्यक्ति को मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी कोई समस्या हो जाती है, तो ऐसे व्यक्ति को पान की पत्तियां चबानी चाहिए. इन पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और मसूड़ों में उभरी हुई गांठों को भी ठीक करते हैं.  (Image- Canva)

03

Canva

पान की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए पान की पत्तियां चबाना बेहद लाभकारी है.  (Image- Canva)

04

Canva

डॉक्टर के अनुसार, छाती में जकड़न और फेफड़ों की समस्या में पान के पत्तों का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से धीरे-धीरे शरीर का उपचार होने लगता है. यदि ठीक से सांस नहीं ले पा रही हैं तो गर्म पानी में पान के पत्तों के साथ लौंग और इलायची को उबालें, जब पान आधा हो जाए तो इस पानी का सेवन करें. इससे फेफड़ों में आई सूजन भी कम होती है.  (Image- Canva)

05

Canva

पान के पत्ते शरीर में ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को बढ़ावा देने का काम करता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. यह भूख को प्रभावित किए बिना वजन को संतुलित रख सकता है.  (Image- Canva)

06

Canva

साधारण बीमारियों जैसे सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन या चोट से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते चबाना लाभकारी होता है. पान के पत्ते में शहद मिलाकर खाने से सर्दी जैसी बीमारियां आसानी से ठीक हो जाती हैं. कोई चोट लगने पर पान का सेवन करने से घाव जल्दी भरते हैं.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *