DMCA.com Protection Status इस पौधे के चमत्कारी फायदे, खून की कमी को करता है दूर, बीमारियों की बजा देता है बैंड! – News Market

इस पौधे के चमत्कारी फायदे, खून की कमी को करता है दूर, बीमारियों की बजा देता है बैंड!

इस पौधे के चमत्कारी फायदे, खून की कमी को करता है दूर, बीमारियों की बजा देता है बैंड!

[ad_1]

आदित्य कृष्ण/अमेठी: धरती  में पाए जाने वाले अधिकांश वृक्ष औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में चाहे वह फूल हो या पौधा हर लाभकारी गुण किसी न किसी पौधे या फूल में होते हैं. ऐसे ही औषधीय  गुणों से भरपूर  होता है गुड़हल का वृक्ष. जी हां, गुड़हल का पौधा जितना खूबसूरत दिखने में है, उससे कहीं ज्यादा इसके औषधीय गुण हैं. कई लोग इसे जवाकुसुम या जासुन के फूल के नाम से भी जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फूल हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. अगर आप गुड़हल के फूल से सेहत को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं.

करीब 14 वर्षों का अनुभव रखने वाले बीएएमएस डॉ. मनोज तिवारी बताते हैं कि गुड़हल का फूल जितना खूबसूरत दिखता है, उतना ही उसके औषधीय गुण हैं. यह कई बीमारियों में रामबाण औषधि की तरह काम करता है. इसके कई फायदे हैं. गुड़हल का फूल खून की कमी को दूर करने के साथ हाई ब्लड प्रेशर की कमी को दूर करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने में गुड़हल का फूल रामबाण औषधि से कम नहीं है. इस औषधि में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो किटाणु को नष्ट करके शरीर को स्वस्थ और विकसित बनाने में मददगार होते हैं.

अलग-अलग बीमारियों में रामबाण है गुड़हल

  • गुड़हल के फूल के औषधीय गुणों की बात करें तो यह कई बीमारियों से छुटकारा देने के रामबाण औषधि है. अगर आप एनीमिया की समस्या की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए गुड़हल का फूल आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा. दरअसल, इस फूल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है. ऐसे में अगर आप भी एनीमिया के शिकार हैं, तो गुड़हल की कलियों को पीसकर इसके रस का नियमित रूप से सेवन करने से फायदा मिलेगा.
  • इसके अलावा वजन घटाने में भी गुड़हल का फूल बड़ी औषधि की तरह कारगर साबित होता है. अगर आप लंबे समय से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें भी गुड़हल का फूल आपके लिए मददगार साबित होगा. इसके लिए आप गुड़हल की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं. यह चाय न सिर्फ आपको एनर्जी देगी, बल्कि इसे पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती. साथ ही इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. इसके अलावा गुड़हल के फूल का सेवन करने से चर्बी घटती है, जिससे वजन कम होता है.
  • गुडहल का फूल एजिंग में भी लाभकारी होता है. बढ़तीउम्र के साथ ही लोग अक्सर एजिंग की वजह से परेशान रहते हैं. खासतौर पर महिलाएं इसे लेकर काफी परेशान रहती हैं. ऐसे में गुड़हल का फूल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इस फूल में भारी मात्रा में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में भी आपकी खूबसूरती बरकरार रखता है. साथ ही इसकी मदद से फ्री रेडिकल्स से भी निजात मिलती है. ऐसे में अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवान नजर आना चाहते हैं, तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए भी गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फूल में हाई बीपी की समस्या से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. जिसकी वजह से आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ऐसे में अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो गुड़हल की चाय पीने से फायदा मिलेगा. अगर आप अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे निजात पाने के लिए गुड़हल के फूलों का सेवन कर सकते हैं. इसके फूल गले की खराश में भी आराम दिलाते हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *