DMCA.com Protection Status इस पेड़ के गोंद में छिपे हैं औषधीय गुण, खून की कमी को करता है खत्म, सांस-पेट रोग में भी रामबाण – News Market

इस पेड़ के गोंद में छिपे हैं औषधीय गुण, खून की कमी को करता है खत्म, सांस-पेट रोग में भी रामबाण

इस पेड़ के गोंद में छिपे हैं औषधीय गुण, खून की कमी को करता है खत्म, सांस-पेट रोग में भी रामबाण

[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत: साल के वृक्ष से प्राप्त होने वाली गोंद एक ऐसी औषधि है, जिससे शरीर में कई चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं. यह पित और कफ को शांत करता है. यह सांस संबंधित रोगों को ठीक करता है और खून की कमी को पूरा करता है. वहीं महिलाओं में होने वाली दर्जनों बीमारियों को यह तेजी से ठीक करने का काम करता है.

यह पेट की बीमारियों को तेजी से ठीक करता है. पेट में होने वाली जख्म को भी जल्दी भर देता है. इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी रूप से किया जाता है. साल के पेड़ के गोंद का चूर्ण बनाकर इसके बीज का इस्तेमाल कर इसकी छाल का भी इस्तेमाल किया जाता है.

औषधीय गुणों से है भरपूर

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि यह एक ऐसी औषधि है, इसके इस्तेमाल पर शरीर में चौंकाने वाले फायदे मिलते  हैं. साल के पेड़ की लकड़ी मजबूत होने के साथ यह औषधीय गुणों से भरा होता है. इसके गोंद के साथ बीज का भी इस्तेमाल किया जाता है. इस गोंद को लार भी कहा जाता है. यह पित्त और कफ को संतुलित रखता है, इसमें शरीर में होने वाली बीमारियों को ठीक करने की अत्यधिक क्षमता होती है. यह महिलाओं में होने वाली दर्जनों बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है. पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करता है और खून की कमी को ठीक कर शरीर को बल देता है.

कई प्रकार से कर सकते हैं इसका उपयोग

आयुर्वेदिक चिकित्सक ने बताया कि इसका इस्तेमाल आसानी से किया जाता है. यह एक ऐसी औषधि है, जो आसानी से मिल जाती है. इसका चूर्ण बनाकर ले सकते हैं. इसके बीज का इस्तेमाल किया जाता है. यहीं नहीं इसकी छाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह औषधि आंतरिक और बाहरी रूप से दोनों तरह से शरीर पर काम करती है.

ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें! यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *