DMCA.com Protection Status इस पेड़ की पत्तियां हैं चमत्कारी! सुबह चबाएं 2 पत्ते …शुगर-बीपी-कोलेस्ट्रॉल को करें बाय-बाय – News Market

इस पेड़ की पत्तियां हैं चमत्कारी! सुबह चबाएं 2 पत्ते …शुगर-बीपी-कोलेस्ट्रॉल को करें बाय-बाय

इस पेड़ की पत्तियां हैं चमत्कारी! सुबह चबाएं 2 पत्ते ...शुगर-बीपी-कोलेस्ट्रॉल को करें बाय-बाय

[ad_1]

हिना आज़मी/ देहरादून. कई लोग अमरूद खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद की तरह ही अमरूद के पत्ते भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. रोजाना अमरूद की पत्तियों के सेवन से बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. वहीं अमरूद के पत्ते वजन कम करने से लेकर त्वचा रोग में भी काफी कारगर है.

गौरतलब है कि अमरूद की पत्तियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इनमें विटामिन सी, ए और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अमरूद की पत्तियां पाचन में मदद कर सकती हैं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं, साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती हैं. इसके साथ ही और भी कई फायदे हैं जो इन हरी पत्तियों से मिल सकती हैं

एसिडिटी और कब्ज से दिलाए राहत
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पतंजलि केंद्र में पिछले 5 सालों से कार्यरत आयुर्वेदाचार्या (बीएमएस) शालिनी जुगरान ने कहा कि अमरूद की तरह ही अमरूद की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन सी पाया जाता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करती हैं. हाइपर एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों को यह जड़ से खत्म कर देती हैं. ओरल हेल्थ के लिए भी अमरूद की पत्तियां काफी ज्यादा फायदेमंद हैं. जिन लोगों के दांत और मसूड़े में दर्द होता है, वह 7 से 8 अमरूद की पत्तियों को उबालकर उस सुबह-शाम गरारा कर सकते हैं.

वजन और ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
शालिनी जुगरान ने कहा कि यह कार्बोहाइड्रेट को हमारी बॉडी में अब्जॉर्ब नहीं होने देती है, जिससे यह वजन को बढ़ने से रोकती है और वजन को काम भी करती है. इसमें पोटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. इन पत्तियों में फिनोलिक पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर भी होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी इसे बढ़ती है. अमरूद की पत्तियां बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर में रहने नहीं देती हैं.

त्वचा के लिए वरदान है अमरूद की पत्तियां
शालिनी जुगरान ने कहा कि जिन लोगों को स्किन एलर्जी और हाइपर पिगमेंटेशन होती है, उनके लिए अमरूद की पत्तियां वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें एंटी एलर्जी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. जिन लोगों को त्वचा संबंधी कोई समस्या ऐसी होती है, तो वह लोग 5 या 6 ताजे अमरूद के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे स्थान पर लगा सकते हैं और आधा घंटे बाद साफ पानी से धो सकते हैं.

पुरुषों के लिए भी फायदेमंद
शालिनी जुगरान ने कहा कि अमरूद की पत्तियां पुरुषों के लिए भी फायदेमंद होती हैं. यह स्पर्म काउंट में वृद्धि करती हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट दो अमरूद की पत्तियों को चबाना चाहिए. वहीं बॉडी में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा फायदेमंद माना जाता है.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *