DMCA.com Protection Status इस अमीर देश में हैं 5 लाख लोग बेरोजगार, इसका कारण नौकरी की कमी नहीं बल्कि है इसका फेरा, जानकर दंग हो जाएंगे – News Market

इस अमीर देश में हैं 5 लाख लोग बेरोजगार, इसका कारण नौकरी की कमी नहीं बल्कि है इसका फेरा, जानकर दंग हो जाएंगे

इस अमीर देश में हैं 5 लाख लोग बेरोजगार, इसका कारण नौकरी की कमी नहीं बल्कि है इसका फेरा, जानकर दंग हो जाएंगे

[ad_1]

British Unemployed Due to Health Problems: आपको यह जानकर हैरान होगी कि यह देश बेहद अमीर देशों में गिना जाता है. यहां नौकरी की भी कोई खास कमी नहीं है लेकिन यहां के 5 लाख लोग बेरोजगार हैं. इस बेरोजगारी की वजह नौकरी की कमी नहीं बल्कि इनका खराब स्वास्थ्य है. इनकी खाने-पीने संबंधी कई आदतें हैं जो मुख्य रूप से इन्हें गंभीर बीमारी का शिकार बनाती हैं और जिनकी वजह से ये नौकरी करने में असमर्थ हो जाते हैं. इस वजह से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में भी पलीता लग रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लोगों की बीमारियों के कारण ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को हर साल 31 अरब पौंड का नुकसान उठाना पड़ता है.

तीन गंदी आदतें मुख्य रूप से जिम्मेदार

ग्लोबल डायबेट्स कम्युनिटी ने अध्ययन के हवाले से बताया कि 4.59 लाख ब्रिटिश लोग स्मोकिंग, ज्यादा जंक फूड खाने और ज्यादा शराब पीने की वजह से बेरोजगार हैं. आंकड़ों के मुताबिक इन लोगों की गंदी आदतों की वजह से ब्रिटेन को हर साल अर्थव्यवस्था को 31 अरब पौंड का नुकसान उठान पड़ता है. यह स्टडी एक्शन ऑन स्मोकिंग हेल्थ, द ओबेसिटी हेल्थ एलांयस और अल्कोहल हेल्थ एलांयस के डाटा के विश्लेषण के आधार पर की गई है जिनमें शराब, सिगरेट और जंक फूड जैसे तीन कारक मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं. इनकी वजह से इनका स्वास्थ्य खराब होता है और समय से पहले मौत हो जाती है.

स्मोकिंग के कारण सबसे ज्यादा बीमारी

स्डटी में पाया गया कि स्मोकिंग के कारण स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव के कारण 2.89 लाख लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ता है जबकि अल्कोहल संबंधी बीमारियों के कारण 99 हजार लोग नौकरी नहीं कर पाते. दूसरी ओर 70 हजार लोग इसलिए नौकरी नहीं कर पाते क्योंकि वे जरूरत से ज्यादा मोटे हो जाते हैं. इस मोटेपन की सबसे बड़ी वजह बहुत अधिक जंक फूड का सेवन है. अध्ययन में यह बात भी सामने आया कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें बहुत ज्यादा जंक फूड और बहुत ज्यादा शराब के सेवन की भी प्रवृति होती है. इन तीनों गंदी आदतों को अपनाने वाले अधिकांश लोगों को कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक 5 लाख लोग जो बेरोजगार हैं, उनकी आयु 20 साल से 69 साल के बीच है. अगर ये लोग तीन बुरी आदतों को नहीं अपनाते तो ये लोग रोजगार में होते हैं. इसी तरह 33 प्रतिशत लोग स्मोकिंग के कारण बेरोजगार हैं.

इसे भी पढ़ें-ये 5 फॉर्मूले उम्र को गच्चा देकर जवानी रखेंगे बरकरार, अपना लेंगे तो 40 में 25 के दिखेंगे, 8 साल की स्टडी में हुआ प्रूव

इसे भी पढ़ें-वजन कम करने का क्या है सीक्रेट? जानना चाहेंगे? स्टडी में खुल गया राज, जड़ से जा सकता है मोटापा

Tags: Health, Health tips, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *