DMCA.com Protection Status आपको भी बार-बार आता है चक्कर, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, झाड़-फूंक से बचें, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क – News Market

आपको भी बार-बार आता है चक्कर, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, झाड़-फूंक से बचें, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

आपको भी बार-बार आता है चक्कर, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, झाड़-फूंक से बचें, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

[ad_1]

हाइलाइट्स

मिर्गी के मरीजों को दौरे आने लगते हैं.
मिर्गी के रोगियों को धूम्रपान से बचना चाहिए.

Symptoms Of Epilepsy: भारत में आज भी कई बीमारियों को लेकर अंधविश्वास व्याप्त है. इन बीमारियों के इलाज के लिए लोग झाड़-फूंक करवाते हैं. कई बार यह अंधविश्वास जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है. इसी तरह की एक बीमारी है मिर्गी. इस बीमारी को लेकर आज भी लोगों में कई तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं. कई लोग मिर्गी आने पर झाड़-फूंक का सहारा लेते हैं, जबकि सही समय पर इलाज मिलने से मिर्गी से छुटकारा पाया जा सकता है. मिर्गी के लक्षणों की पहचान कर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आइए आज हम दिल्ली के आयुष्मान हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर अभिषेक श्रीधर से जानते हैं कि मिर्गी के प्रमुख लक्षण क्या हैं.

1.चक्कर आना: मिर्गी से पीड़ित व्यक्तियों को बार-बार दौरे आते हैं. उन्हें अचानक कभी भी, कहीं भी चक्कर आ जाता है. अगर आपकी जान-पहचान में भी किसी को ऐसे लक्षण हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. अगर मिर्गी की बीमारी सामने आती है तो बिना झाड़-फूंक के चक्कर में पड़े डॉक्टर की।सलाह पर दवा लें.

2.शरीर मे झुनझुनी: मिर्गी से पीड़ित मरीजों के शरीर में हमेशा झुनझुनी बनी रहती है. अगर किसी मरीज के शरीर में झुनझुनी रहती है तो मिर्गी का मरीज हो सकता है.

इसे भी पढें: पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड प्रेशर में तुरंत मिलेगा आराम, बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड

3.गुस्सा आना: मिर्गी के मरीजों को अचानक तेज गुस्सा आ जाता है. यह गुस्सा काफी तेज हो सकता है. वो किसी भी बात पर अचानक गुस्सा हो सकते हैं.

4. मुंह से झाग निकलना: अगर किसी को मिर्गी के दौरे आते हैं बार उसके मुंह से झाग निकलने लगता है. अगर आपकी जान-पहचान में भी किसी को चक्कर आने पर मुंह से झाग निकलने लगता है तो वो भी मिर्गी का शिकार हो सकता है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

इसे भी पढें: तोंद निकलने के कारण महसूस होती है शर्मिंदगी, इन 4 बीजों का करें सेवन, मोटापा को कम कर आपको रखे फिट और हेल्दी

इन सब लक्षणों के अलावा मिर्गी के कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. मिर्गी के मरीजों को लाइफस्टाइल में भी कई तरह के परिवर्तन करने होते हैं. मिर्गी के मरीजों को धूम्रपान, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे मिर्गी का खतरा और बढ़ जाता है. मिर्गी के मरीजों को हेल्दी फूड्स लजे सेवन करना चाहिए. जिससे शरीर स्वस्थ और तंदरुस्त रह सके.

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *