DMCA.com Protection Status आंखों को भी नुकसान पहुंचा रही ठंडी हवाएं, देहरादून में बढ़ रहे ड्राई आई , जलन और खुजली के मामले – News Market

आंखों को भी नुकसान पहुंचा रही ठंडी हवाएं, देहरादून में बढ़ रहे ड्राई आई , जलन और खुजली के मामले

आंखों को भी नुकसान पहुंचा रही ठंडी हवाएं, देहरादून में बढ़ रहे ड्राई आई , जलन और खुजली के मामले

[ad_1]

हिना आज़मी/देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शुष्क हवा आंखों की नमी सोख लेती है. इसके चलते ड्राई आई के मामले बढ़ने लगे हैं. लोगों की आंखें लाल हो रही हैं. आंखों में जलन, खुजली और दर्द की शिकायत भी सामने आ रही है. दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में इन दिनों मरीज आंखों में लाली, जलन, पानी आना, खुजली, दर्द की समस्याओं को लेकर पहुंच रहे हैं.

दून अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सुशील ओझा ने बताया कि सर्दियों के दिनों में शुष्क और ठंडी हवाएं चलती हैं और यह हवा सीधा आंख की पुतली पर लगती है. इससे आंखों की परत प्रभावित होती है. शुष्क हवा के कारण आंखों के टियर सूख जाते हैं. उन्होंने बताया कि ऐसे में आंखों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. कुछ एहतियात के साथ ड्राई आई की स्थिति से बचा जा सकता है, वरना ड्राई आई आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

बारिश न होने से बढ़ रही समस्या
डॉ. ओझा ने बताया कि इस बार बारिश नहीं हुई है, जिस कारण शुष्क हवाएं चल रहीं हैं, जिनमें नमी नहीं है. ऐसे में ड्राई आई होने का खतरा बढ़ जाता है या जो लोग पहले से अक्सर ही ड्राई आई होने की परेशानी से जूझते हैं, उनकी मुश्किलें और बढ़ जाती हैं. लगातार कम्प्यूटर और मोबाइल फोन पर काम करने वालों के लिए ड्राई आई होने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में लोग थोड़ा ब्रेक लेकर ही इनका उपयोग करें.

ठंडी हवाओं से ऐसे करें बचाव
डॉ. ओझा ने बताया कि इन दिनों जो लोग मॉर्निंग और इवनिंग वॉक पर जाते हैं, उन्हें भी ड्राई आई से बचने के लिए सफेद प्लेन चश्मा लगाकर बाहर जाना चाहिए ताकि ठंडी हवाओं से आपकी आंखें सुरक्षित रह सकें. उन्होंने आगे कहा कि आई ड्राइनेस के भी कई प्रकार और कारण हो सकते हैं, जिनके ट्रीटमेंट भी अलग-अलग हैं. अगर किसी व्यक्ति को आंखों में इस तरह की ज्यादा दिक्कत दिखाई दे, तो तुरंत किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाकर इलाज कराएं.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *