DMCA.com Protection Status असुरक्षित यौन संबंध के कारण भी डैमेज हो सकता है लीवर, जानें ये अहम बातें  – News Market

असुरक्षित यौन संबंध के कारण भी डैमेज हो सकता है लीवर, जानें ये अहम बातें 

असुरक्षित यौन संबंध के कारण भी डैमेज हो सकता है लीवर, जानें ये अहम बातें 

[ad_1]

पटना. आमतौर पर लोगों को लगता है कि सिर्फ ऑयली मसालेदार खाना खाने या शराब पीने के कारण ही उन्हें लीवर की समस्या होती है. लेकिन, डॉक्टरों के मुताबिक लीवर खराब होने के कई और भी कारण हो सकते हैं. दरअसल बिहार समेत पूरे भारत में लोग लीवर और पेट की अन्य बीमारियों से परेशान हैं. ऐसे में लीवर और पेट की बीमारी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होना अतिआवश्यक है. न्यूज 18 हिन्दी ने पटना के अगमकुआं स्थित बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल के निदेशक पद्मश्री डॉ. विजय प्रकाश से लीवर और पेट की बीमारियों संबंधित कुछ सवाल पूछे, जिसके जवाब में कुछ अहम जानकारी सामने आयी.

डॉ. विजय प्रकाश ने लीवर की बीमारियों पर बात करते हुए कहा कि लीवर से जुड़ी मुख्य रूप से 3-4 बीमारी होती है. एक्यूट हेपेटाइटिस, क्रोनिक हेपेटाइटिस, लीवर सिरोसिस या कैंसर. इनमें सबसे अहम क्रोनिक हेपेटाइटिस की बीमारी है, जो अपने प्रयास से ठीक हो सकती है या अन्य गंभीर बीमारियों जैसे सिरोसिस और कैंसर में तब्दील हो सकती है. क्रोनिक हेपेटाइटिस होने के मुख्य कारण हैं अल्कोहल और वायरस. लोगों को विशेष तौर पर 2 वायरस से सावधान रहने की जरूरत है, वायरस B और C. इनसे जुड़ी बीमारी क्रोनिक हेपेटाइटिस से सिरोसिस या कैंसर में तब्दील हो सकती है और इनका इलाज भी मुश्किल होता है.

डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

लीवर और पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय प्रकाश ने बताया कि ये सभी बीमारी ब्लड ट्रांसफ्यूजन, दूषित तेज उपकरण, असुरक्षित यौन संबंध या संक्रमित मां से बच्चे में हो सकता है. इसलिए इन सभी केजेस में सावधान रहने की जरूरत है. जांच कराकर यह कोशिश करनी चाहिए कि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न फैले. डॉ. विजय प्रकाश ने बताया कि लीवर से जुड़ी इन बीमारियों के शुरुआती लक्षण हैं भूख नहीं लगना, पीलिया होना, पैरों में सूजन होना. वहीं इलाज नहीं कराने पर बाद में  पेट और पैर में भी काफी सूजन और खून की उल्टी भी हो सकती है. शुरू के स्टेज में ही जब भूख न लगे, पेशाब का रंग पीला हो जाए या हाथ-पैर में सूजन दिखाई दे, तो बिना देर किए डॉक्टर से मिलना चाहिए. पेट की समस्याओं पर बात करते हुए कहा कि पेट की अन्य मुख्य बीमारी कोलाइटिस, डायरिया, कैंसर आदि है.

घर बनाना हुआ महंगा! कंस्ट्रक्शन मटेरियल की कीमतों में आया गजब का उछाल, जानें बालू-सीमेंट, ईंट-गिट्टी का रेट

इन बातों का अवश्य रखें ध्यान 

विजय प्रकाश ने बताया कि पेट और लीवर की परेशानी से बचने के लिए शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. वहीं दूसरी बात कि जब भी खाना खाएं तो हाथ धोकर गर्म और ताजा खाना ही खाएं. वहीं पीने का पानी दूषित न हो इसका भी अच्छे से ध्यान रखें. इसके अलावा लोगों को ध्यान देना चाहिए कि वो सेफ सेक्स करें, वहीं जांच कराकर वायरल को एक व्यक्ति से दूसरे में न फैलने दें. वहीं इन बीमारियों के इलाज को लेकर डॉ. विजय प्रकाश ने कहा कि बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल में लीवर और पेट की बीमारियों का इलाज उपलब्ध है. इसके साथ ही जल्द ही यहां लीवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था भी की जाएगी.

जागरूकता है जरूरी 

डॉ. विजय प्रकाश ने कहा कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए हमलोग हर वर्ष हमलोग वर्ड हेपेटाइटिस डे के अवसर पर रथ यात्रा निकालते हैं, जो बिहार के अलग-अलग जिलों में जाकर पेट और लीवर की बीमारियों को लेकर कई अहम जानकारी देता है. इस साल भी 23 जुलाई को रथ यात्रा निकली गयी जो अस्पताल परिसर से शुरू होकर क्रमशः हाजीपुर छपरा सिवान मुजफ्फरपुर दरभंगा समस्तीपुर बेगूसराय बरौनी पटना सिटी होते हुए 29 जुलाई को अस्पताल परिसर में समाप्त होगी.

Tags: Bihar News, Hepatitis C, PATNA NEWS

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *