DMCA.com Protection Status अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी कमाल के, उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे – News Market

अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी कमाल के, उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे

अमरूद ही नहीं इसके पत्ते भी कमाल के, उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे

[ad_1]

पवन सिंह कुंवर/ हल्द्वानी. अमरूद कमाल का फल है. यह सेब से भी ज्यादा असरदार फल है.अमरूद तो शरीर के लिए फायदेमंद होता ही है लेकिन इसके पत्ते भी कुछ कम नहीं होते. अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार होता है. यह पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और अपच की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले पोटेशियम का सेवन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. इस फल के ताजे पत्तों का पेस्ट सूजन, बुखार, सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी वरिष्ठ आयुर्वेद डॉक्टर विनय खुल्लर ने कहा कि अमरूद के पत्ते सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. ऐसा माना जाता है कि पोषण के मामले में यह अमरूद से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अगर आप सुबह खाली पेट अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं. अमरूद के पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. यह कई विटामिन, मिनरल, माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इनमें बायोएक्टिव नामक कंपाउंड्स भी होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के के साथ ही प्रोटीन, विटामिन सी, गैलिक एसिड और फेनोलिक यौगिकों भी बेहतरीन स्रोत होते हैं.

सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने के फायदे

डॉ खुल्लर ने बताया कि सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से पाचन बेहतर होता है.पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं. साथ ही वेट लॉस, कम कोलेस्ट्रॉल लेवल, शुगर कंट्रोल और ग्लोइंग स्किन के लिए यह उपाय बेहद फायदेमंद है. अमरूद के पत्तों को उबालकर यह पानी पीने सेकैलोरी बर्न होती हैं. साथ ही यह पानी पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर करता है. इसकी पत्तियां खून की कमी को भी दूर करती हैं.

अमरूद के पत्ते चेहरे पर लगाने के फायदे

अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग तत्व कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होते हैं. ऐसे में अमरूद की पत्तियों के साथ दही, मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क ट्राई करके आप त्वचा को आसानी से खूबसूरत, बेदाग और नैचुरल ग्लोइंग बना सकते हैं.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. LOCAL 18 किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Health, Local18, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *