DMCA.com Protection Status अत्यधिक तनाव से हैं परेशान, अपनाएं 5 आसान टिप्स, टेंशन की होगी छुट्टी, सुधरेगी मेंटल हेल्थ – News Market

अत्यधिक तनाव से हैं परेशान, अपनाएं 5 आसान टिप्स, टेंशन की होगी छुट्टी, सुधरेगी मेंटल हेल्थ

अत्यधिक तनाव से हैं परेशान, अपनाएं 5 आसान टिप्स, टेंशन की होगी छुट्टी, सुधरेगी मेंटल हेल्थ

[ad_1]

हाइलाइट्स

स्ट्रेस कम करने के लिए लोगों को प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.
अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करने से लोगों का स्ट्रेस लेवल कम हो सकता है.

Simple Ways to Relieve Stress: हर किसी को रोज तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. कोई अपने काम को लेकर परेशान रहता है, तो कई लोग घरेलू समस्याओं की वजह से तनाव में आ जाते हैं. पूरी दुनिया में अधिकतर लोग किसी न किसी वजह से स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं. आज के दौर में स्ट्रेस लोगों की जिंदगी को बुरी तरह बर्बाद कर रहा है. स्ट्रेस यानी तनाव हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक होता है और जब यह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तब एंजाइटी और डिप्रेशन में बदल जाता है. लोगों को सही समय पर स्ट्रेस मैनेज करना चाहिए, वरना मानसिक परेशानियों की चपेट में आ सकते हैं. स्ट्रेस को कम करने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट सीखना बहुत जरूरी है. इसके जरिए लोग तनाव को कम करके बेहतर महसूस कर सकते हैं.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार जब लोग तनाव में होते हैं, तब कई शारीरिक और भावनात्मक लक्षण नजर आने लगते हैं. स्ट्रेस की वजह से गुस्सा, डर, उदासी, निराशा की भावना, सोने में परेशानी, बुरे सपने आना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और निर्णय लेने में कठिनाई आने लगती है. कई बार स्ट्रेस की वजह से लोगों को सिरदर्द, शरीर में दर्द, पेट की समस्याएं, त्वचा पर चकत्ते और क्रोनिक बीमारियां बढ़ने लगती हैं. तनाव की वजह से लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. कई लोग स्ट्रेस के चलते तंबाकू, शराब, सिगरेट समेत नशे का शिकार होने लगते हैं. अगर किसी व्यक्ति को इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं, तो उन्हें तुरंत अपना स्ट्रेस कम करने की जरूरत है.

स्ट्रेस कम करने के 5 आसान तरीके

– आज के जमाने में सोशल मीडिया लोगों का स्ट्रेस लेवल बढ़ा रहा है. स्ट्रेस कम करने के लिए सबसे पहले आप सोशल मीडिया और न्यूज़ से ब्रेक लें. फोन, टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन से दूरी बनाने की कोशिश करें.

– तनाव कम करने के लिए अपना ख्याल रखें. हेल्दी खाना खाएं, नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, प्रतिदिन 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें. फिर भी तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो खुद को कुछ समय आराम दें.

– बीच-बीच में आराम करने के लिए समय निकालें. जो काम करने में आपको सबसे ज्यादा आनंद आता है, वह नियमित रूप से करें. अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से बातचीत कर बेहतर महसूस करें.

– नशीली चीजों और शराब पीने से बचें. लोगों को लगता है कि इन चीजों से तनाव घट सकता है, लेकिन यह सिर्फ गलतफहमी है. नशा करने से आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ बर्बाद हो सकती है.

– आप अपने स्ट्रेस लेवल की मॉनिटरिंग करें और इसे कम करने की कोशिश करें. हालांकि इन सबके बावजूद तनाव नहीं कम हो रहा है, तो साइकेट्रिस्ट या किसी हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- शरीर में कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल लेवल, कब बन सकता है हार्ट अटैक की वजह, यहां चेक करें पूरा चार्ट

यह भी पढ़ें- खाना खाने से पहले और बाद में कितना होना चाहिए शुगर लेवल? कब है खतरे की घंटी, डॉक्टर से समझें पूरा हिसाब

Tags: Anxiety, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *