DMCA.com Protection Status अगर हुआ है सर्दी जुकाम या गले में दर्द, तो यह पत्ता मिनटों में गायब कर देगा सारे रोग – News Market

अगर हुआ है सर्दी जुकाम या गले में दर्द, तो यह पत्ता मिनटों में गायब कर देगा सारे रोग

अगर हुआ है सर्दी जुकाम या गले में दर्द, तो यह पत्ता मिनटों में गायब कर देगा सारे रोग

[ad_1]

रिपोर्ट- मनीष पुरी
भरतपुर. सर्दी खांसी हो या पेट दर्द और ऐसी की कोई बीमारी. दादी नानी के घरेलू नुस्खे हमेशा इस्तेमाल किए जाते हैं. ऐसा ही एक नुस्खा है वासा यानि अडूसा का. आयुर्वेद में भी वासा का औषधि के रूप में जिक्र है. अडूसा के पत्ते को अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है. जैसे अडुस्, बाकस, बिर्सोटा, रूसा, अरुशा अडूसा के ही नाम हैं. यह आयुर्वेदिक औषधि ज्यादातर आपको पहाड़ी इलाकों में देखने मिलती है.

आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित बताते हैं ये औषधि सर्दी-जुकाम में अधिक फायदा पहुंचाती है. सर्दी-जुकाम कितना भी ज्यादा क्यों न हो अडूसा के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से एक से दो दिन में सर्दी ठीक हो जाएगी. आयुर्वेद के मुताबिक अडूसा से सर्दी-खांसी, दिल की बीमारी, रक्त संबंधी बीमारी, प्यास, सांस संबंधी बीमारी, बुखार,टीवी जैसी बीमारियों का इलाज होता है. जिन लोगों को सांस से संबंधित परेशानी होती हैं अडूसा के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से दूर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें- PHOTOS : ये पेड़ नहीं, आपका पूरा भविष्य फल हैं, जानिए किस राशि के जातक के लिए कौन सा है शुभ

अडूसा के फायदे
डॉक्टर दीक्षित का दावा है अडूसा के पत्ते सर्दी-जुकाम में रामबाण होते हैं. इसका काढ़ा पीने से सर्दी-जुकाम एक दो दिन में खत्म हो सकता है. अडूसा बंद नाक भी ठीक करता है. अडूसा के पत्ते को पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बनाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है. विभिन्न बीमारियां जैस सिरदर्द, गले का दर्द, बीपी भी कंट्रोल रखता है. मलेरिया बुखार, कफ, रक्तस्राव, खांसी और अस्थमा, कुष्ठ रोग, त्वचा रोग को भी ठीक करता है.

(Disclaimer:इस खबर में दी गई दवा औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है.यह सामान्य जानकारी है.व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Bharatpur News, Health and Pharma News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *